राजनीति

भाजपा ने अब तक निर्धारित किए 162 नाम, लेकिन एक भी मुस्लिम प्रत्याशी नहीं…

जयपुर: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुसलमान प्रत्याशियों से दुरी बनाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान में भी मुस्लिम प्रत्याशियों से परहेज़ करती नज़र आ रही है. अब तक निर्धारित किए गए डेढ़ सौ से भी अधिक प्रत्याशियों में भाजपा ने मुस्लिम समुदाय से किसी को भी टिकट नहीं दिया है, जबकि कांग्रेस ने नौ मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है. 

उल्लेखनीय है कि भाजपा ने अब तक राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए कुल 162 नामों का ऐलान कर दिया है. जिसमे से पार्टी ने 93 मौजूदा विधायकों पर दोबारा दांव खेला है, साथ ही 11 ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिया है जो भाजपा नेताओं के परिवारों से हैं. वहीं 37 नए चेहरों को भी टिकट मिला है. लेकिन टिकट बंटवारे के इस खेल में मुस्लिम समुदाय पूरी तरह से नदारद है, अब तक एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को भाजपा से टिकट नहीं मिला है.

वहीं पार्टी ने महंतों और पुजारियों को टिकेट दिए हैं, पार्टी ने बाड़मेर के तारामठ के गादिपति और पोखरण सीट से महंत प्रताप पूरी को प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर मुकाबले को दिलचस्प बनाने के लिए कांग्रेस ने बाड़मेर में अच्छा प्रभाव रखने वाले अपने मुस्लिम नेता गाजी फकीर के बेटे सालेह खान को टिकट दिया है. आपको बता दें कि राजस्थान में 32 नामों की घोषणा और होना बाकि है, अब देखना ये है कि क्या इनमे भाजपा किसी मुस्लिम को टिकट देगी या फिर ये चुनाव बीजेपी बिनि मुस्लिम प्रत्याशी के ही लड़ेगी.

Back to top button