उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर : लखनऊ में Corona के कोहराम के बाद अब 15 से 21 अप्रैल तक कई बाजार बंद

लखनऊ :  बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरे लखनऊ शहर में नाइट कर्फ्यू लागू है। इसके उलट दिन में बाजार खुल रहे हैं और खरीदारों की भीड़ भी उमड़ रही है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग कायम नहीं रह पाती और काफी लोग मास्क भी नहीं लगाते। इससे संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा बरकरार है। इन हालात में कई व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बाजार बंदी का फैसला किया है। पांडेयगंज, नाका हिंडोला, चौक सर्राफा बाजार समेत कई जगह व्यापारियों ने गुरुवार से शनिवार तक स्वैच्छिक बंदी का फैसला किया है।

लखनऊ इलेक्ट्रिक मर्चेंट्स एडं कॉन्ट्रैक्टर्स असोसिएशन ने भी 15 से 17 अप्रैल तक बंदी की फैसला किया है। इसके अध्यक्ष पराग गर्ग ने बताया कि सभी दुकानें तीन दिन बंद रहेंगी। इसी तरह नाका हिंडोला के व्यापारियों ने भी 15 से 18 अप्रैल तक स्वेच्छिक बंदी का फैसला लिया है। नाका हिंडोला परिक्षेत्र के अध्यक्ष पवन मनोचा ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए व्यापारियों ने बंदी का फैसला लिया है।

5 दिन दुकान नहीं खोलेंगे लोहा-सीमेंट व्यापारी
लोहा व्यापार मंडल और सीमेंट व्यापार संघ ने 15 से 19 अप्रैल तक रिटेल आउटलेट बंद करने का फैसला किया है। लखनऊ लोहा व्यापार मंडल के अध्यक्ष विशाल अग्रवाल व उत्तर प्रदेश सीमेंट व्यापार संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्याममूर्ति गुप्ता ने कहा कि पांच दिन बाजार बंद रहेंगे तो कोरोना संक्रमण का प्रकोप कम किया जा सकता है। वहीं, प्रगतिशील समाजवादी व्यापार सभा के प्रदेश अध्यक्ष रामबाबू रस्तोगी ने मुख्यमंत्री से 15 दिनों तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने की मांग की है।

भूतनाथ में बंदी पर गुरुवार को फैसला
भूतनाथ बाजार में भी बंदी की अपील की गई है। स्थानीय व्यापार मंडल अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता ने बताया कि इसके लिए गुरुवार को मीटिंग की जाएगी। ऐसे में आने वाले दिनों में बाजार पूर्ण रूप से बंद किया जा सकता है।

‘जरूरी सामान की किल्लत न हो’
लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि संबंधित बाजारों के पदाधिकारी स्वेच्छा से अपने बाजार व दुकान बंद करने का निर्णय ले सकते हैं। इस दौरान यह ध्यान रखना होगा कि दूध, फल, सब्जी, गल्ला सहित अन्य जरूर सामानों की कोई दिक्कत न हो।

15 से 18 तक हजरतगंज तो 21 तक अमीनाबाद मार्केट बंद
इसी तरह, 15 से 18 अप्रैल तक हजरतगंज का पूरा बाजार बंद करने का व्‍यापारियों ने निर्णय लिया है। साथ ही, 21 अप्रैल तक अमीनाबाद बाजार भी बंद रहेगा। इस दौरान कोई दुकान नहीं खोली जाएगी।

क्रिकेट की सभी प्रतियोगिताएं स्थगित
कोरोना संकट के कारण क्रिकेट असोसिएशन ऑफ लखनऊ (सीएएल) ने शहर में होने वाले सभी क्रिकेट इवेंट स्थगित करने की घोषणा की है। असोसिएशन सचिव केएम खान ने संबद्ध सभी यूनिट, अकादमी और क्लब को स्थिति से अवगत करवाते हुए खेल गतिविधियां तत्काल रोकने की अपील की है। इसी के साथ छात्रावास की सुविधा दे रहे अकादमी और क्लबों से तुरंत प्रशिक्षणार्थियों को उनके घर पहुंचाने को कहा है।

Back to top button