सेहत

ब्रेस्ट के बड़े साइज से हैं परेशान, पढ़िए कम करने के प्राकृतिक तरीके

क्या आप भी उनमें से है जो अपने स्तन के बड़े आकार से परेशान हैं | क्या आप भी अपने स्तनों के भारीपन के कारण परेशान रहतीं हैं, तो अब चिंता मत कीजिए क्योंकि हम आज आपकी सारी समस्याओं का समाधान लेकर आए हैं, जिससे आप जल्द ही टेंशन फ्री हो जाएंगी. आज हम आपको बताएंगे कि ब्रेस्ट साइज को प्राकृतिक तरीके से कैसे कम किया जाता है. ब्रेस्ट का साइज बड़ा होने के कारण कई महिलाएं और लड़कियां अपना आत्मविश्वास खो देतीं हैं जो कि सही नहीं है. महिलाएं आत्मविश्वास ही नहीं बल्कि बड़े ब्रेस्ट होने के कारण अक्सर महिलाओं को रीड़ की हड्डी और कंधे में भी परेशानी रहती है. इस दर्द से बचने का सबसे अच्छा तरीका है एक्सरसाइज . वर्कआउट के दौरान अगर आप अपना पूरा ध्यान एक्सरसाइज पर रखतीं हैं तो आपको जरूर एक्सरसाइज करके फर्क नजर आएगा. यकिन मानिए यह हम नहीं बल्कि डॉक्टरों का कहना है कि एक्सरसाइज ही एकमात्र ऐसा तरीका है जिससे आप अपने बड़े हुए ब्रेस्ट को कम कर सकतीं हैं. ऐसा नहीं है कि आप कोई भी एक्सरसाइज करना शुरू कर दें, बल्कि ब्रेस्ट का साइज कम करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज ही करने चाहिए. कुछ लोगों का कहना है कि यह मुमकिन नहीं है लेकिन एक बार इन उपायों को पढ़ें. आपको जरूर एक आस नजर आएगी.

ब्रेस्ट को लूज होने से बचाएं

अपने ब्रेस्ट को लूज होने से बचाने के लिए आपको अपने खान पान पर खास ध्यान रखना पड़ेगा. कोशिश कीजिए की कोई ऐसी चीज का सेवन ना करें जिसकी वजह से आपके उपरी हिस्से का वजन बड़े. हल्की चीजों का ही सेवन करें, ताकि आप अपने ब्रेस्ट साइज को कम कर सकें.

अपने ब्रेस्ट साइज की ही लें ब्रा

हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने ब्रेस्ट साइज की ही ब्रा लें . ऐसा करने से आपके बेस्ट नीचे को नहीं लटकेंगे. साथ ही ध्यान रखें कि जब आप ब्रेस्ट कम करने वाली एक्सरसाइज कर रहीं होंगी तब आपके कंधे और पीठ में काफी दर्द भी होगा, लेकिन ऐसा होने पर आप परेशान ना हो क्योंकि अगर आपको ऐसा दर्द हो रहा हैं तो समझ लीजिए की एक्सरसाइज का फायदा हो रहा है. इसलिए कोशिश कीजिए कि आप ब्रेस्ट कम करने वाली एक्सरसाइज करने के साथ साथ पीठ को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज भी जरूर करें. ब्रेस्ट साइज कम करने वाली कुछ टिप्स और एक्सरसाइज ध्यान से पढ़े.

कार्डियो करें फर्क नजर आएगा

कार्डियो एकमात्र ऐसी ट्रेनिंग है जिससे आप जल्द अपने ब्रेस्ट साइज को कम कर सकतीं हैं. यकीन नहीं है तो एक बार इसे जरुर कर के देखें . डॉक्टरों के मुताबिक अगर आप एक सप्ताह तक लगातार कार्डियो करतीं हैं तो आप अपने ब्रेस्ट साइज में हुए बदलाव को महसूस कर पाएंगी.

एरोबिक्स करने से होगा फायदा

ब्रेस्ट साइज को प्राकृतिक तरीके से कम करने के लिए एरोबिक्स भी काफी फायदेमंद है. अगर आप ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए एरोबिक्स करना चाहतीं हैं तो इसकी शुरुआत आप साइकलिंग से कर सकतीं हैं.

डांस करना भी है जरूरी

अपना एक टाइम सेट कर लें कि आपको को रोजाना डांस करने के लिए टाइम निकालना ही है, अगर आप ऐसा करती हैं तो यकिनन आपको डांस से काफी फायदा मिलेगा . इसके लिए सिर्फ आपको अच्छे डांस स्टेप्स का चुनाव करना है. ऐसे स्टेप्स का चुनाव करें जिनसे आपकी छाती के हिस्से में मूवमेंट हो. ऐसा करने से आपकी ब्रेस्ट साइज में जरूर सुधार आएंगा.

Back to top button