ख़बरमनोरंजन

बॉलीवुड ने पूरी कॉपी कीं ये 5 मराठी मूवीज, तीसरी वाली का तो हर कोई फैन

बॉलीवुड फिल्मों को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है और अगर फिल्म ओरिजनल थीम पर बने तो लोगों को में वो फिल्म देखने की उत्सुकता बनी रहती है. मगर अब बहुत सी फिल्में ऐसी बनने लगी हैं जो मराठी सिनेमा या साउथ सिनेमा की कॉपी कर ली जाती है. बिल्कुल उसकी तरह जैसे धर्मा प्रोडक्शन में बनी फिल्म धड़क मराठी फिल्म सरट की  हिंदी रिमेक है. इस फिल्म से श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर और शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर अपना बॉलीवुड डेब्यु कर रहे हैं लेकिन उनकी पहली ही फिल्म मराठी फिल्म की कॉपी है या आप इसे हिंदी रिमेक भी कह सकते हैं. फिल्म का थीम एक लव स्टोरी है. इस फिल्म के अलावा इन 5 मराठी फिल्मों को कॉपी किया बॉलीवुड ने, और इन फिल्मों को हिंदी रिमेक के बाद पब्लिक का जबरदस्त रिस्पॉन्स भी मिला है.

इन 5 मराठी फिल्मों को कॉपी किया बॉलीवुड ने

एक समय था जब बॉलीवुड में सभी फिल्में फ्रेश बनाई जाती थी या लगता है अब बॉलीवुड में वो दौर नहीं रह गया जब सलीम-जावेद की तरह प्रोड्यूसर को फ्रेश स्टोरी मिलती थी और फिल्म हिट हो जाती थी. अब सभी फिल्ममेकर रिमेक करने में विश्वास रख रहे हैं फिर चाहे वे फिल्में किसी दूसरे सिनेमा से इंस्पायर होकर क्यों ना हों. तो चलिए अब बताते हैं वो कौन-कौन सी बॉलीवुड फिल्में हैं जो मराठी की रिमेक हैं.

1. पोस्टर ब्वॉयज (2017) :

पिछले साल रिलीज हुई फिल्म पोस्टर ब्वॉयज को श्रेयस तलपड़े ने निर्देशि किया था और इस फिल्म में उन्होंने अभिनय भी किया था. फिल्म फ्लॉप थी लेकिन इसकी ओरिजनल मराठी फिल्म पोश्टर ब्वॉयज (2014) सुपरहिट साबित हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन समीर पाटिल ने किया था.

2. दम लगा के हईसा (2015) :

साल 2015 में आई सबसे पॉपुलर फिल्मों में से एक निर्देशक शरत कटारिया की फिल्म ‘दम लगा के हईसा’ भी मराठी फिल्म ‘अगडबम’ (2010) की ही रिमेक थी. इस फिल्म को सतीश मोतलिंग ने निर्देशित किया था. कम बजट की इस फिल्म को आम जनता का खूब सपोर्ट मिला था.

3. गोलमाल रिटर्न्स (2008) :

बॉलीवुड में गोलमाल सीरीज बहुत पॉपुलर सीरीज में से एक है. इन सीरीज को निर्देशक रोहित शेट्टी ही बनाते आए हैं. गोलमाल सीरीज की सुपरहिट फिल्म ‘गोलमाल रिटर्न्स’ भी साल 1989 में आई फिल्म फेका फेकी की रिमेक थी. इस फिल्म के निर्देशक विपिन वर्ती थे. गोलमाल के 4 पार्ट्स बन चुके हैं और चारों सीरीज ने 100 करोड़ के ऊपर ही बिजनेस किया है.

4. हे बेबी (2007) :

अक्षय कुमार की हिट फिल्मों में एक हे बेबी भी रिमेक थी. इस फिल्म को कॉमेडी फिल्ममेकर निर्देशक साजिद खान ने बनाया था लेकिन ये भी मराठी फिल्म ‘बालचे बाप ब्रह्मचारी’ (1989) के आधार पर बनाई गई थी. इस फिल्म को गिरीश घाणेकर ने निर्देशिक किया था. इस फिल्म में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, फरदीन खान और विद्या बालन मुख्य भूमिका में थे.

5. भागम भाग (2006) :

प्रियदर्शन की पॉपुलर फिल्मों में से एक थी फिल्म भागम भाग, जो एक मल्टीस्टारर फिल्म थी और लोगों को खूब पसंद भी आई थी. ये फिल्म साल 2006 में आई थी जिसे निर्देशक प्रियदर्शन ने बनाया था लेकिन इसका मराठी वर्जन यानि ओरिजनल फिल्म बिनधास्त (1999) थी जिसे चंद्रकांत कुलकर्णी ने निर्देशित किया था.

Back to top button