ख़बरखेल

बेहद कम पढ़े-लिखे हैं टीम इंडिया के ये 5 क्रिकेटर, कोई 9वीं तो कोई 10वीं फेल

बचपन में हमें एक बात बताई जाती थी ‘पढ़ोगे-लिखोगे होगे नवाब, खेलोगे कूदोगे बनोगे खराब’, जिसे हम गांठ बांधकर अपना मन पढाई में लगाए रहते थे. मगर दुनिया में बहुत से ऐसे सफल लोग हैं जिनका मन पढ़ाई में नहीं लगा फिर भी उन्होंने दुनिया में किसी सफल काम के लिए मिसालें कायम की हैं. इंसान की लगन ही उसे कुछ बनने में मदद करती है ना कि बहुत पढ़ना लिखना इतना जरूरी होता है. आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ियों की पढ़ाई के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी पढ़ाई सुनकर आप कहेंगे अरे इनसे ज्यादा तो हम पढ़े-लिखे हैं. कोई 9वीं तो कोई 10वीं फेल, बेहद कम पढ़े-लिखे हैं टीम इंडिया के ये खिलाड़ी, इन प्लेयर्स में आपका फेवरेट खिलाड़ी भी हो सकता है जिन्होंने खेलकर ही अपना नाम कमाया है.

बेहद कम पढ़े-लिखे हैं टीम इंडिया के ये खिलाड़ी

1. जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम में जसप्रीत का नाम फास्ट बॉलर के तौर पर लिया जाता है. 6 दिसंबर, 1993 में अहमदाबाद में जन्में जसप्रीत ने 9वीं तक की पढ़ाई की है.

2. हार्दिक पांड्या

11 अक्टूबर, 1993 को सूरत में जन्में हार्दिक पांड्या को बेहतरीन बल्लेबाज के नाम से जाना जाता है. मगर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये 9वीं फेल हैं.

3. युज़वेंद्र चहल

युवजेंद्र चहल बेहतरीन बॉलर हैं जिन्होंने सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई की है. इनका जन्म 23 जुलाई 1990 को हरियाणा के जिंद में हुआ था.

4. शिखर धवन

5 दिसंबर, 1985 को दिल्ल जन्में शिखर धवन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. इन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है इसके बाद इन्होंने पढ़ाई छोड़ी और खेल में लग गए.

5. रोहित शर्मा

30 अप्रैल, 1987 को नागपुर में जन्में रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के वाइज कैप्टन हैं. ये अच्छे बल्लेबाज और गेंदबाज भी हैं. मगर क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है.

Back to top button