ख़बरमायानगरी

बेशर्म चोर हैं बॉलीवुड वाले, ये पोस्टर्स तक हॉलीवुड से किए हू-ब-हू कॉपी

भारत में सिनेमा एक बहुत बड़ा व्यापारिक क्षेत्र है जिससे बहुत से लोगों का मुनाफा जुड़ा होता है। थिएटरों की टिकटे बिकने से थिएटर मालिक मुनाफा कमाते हैं। मूवी राइट्स थिएटरों और टीवी चैनलों को बेचकर फिल्म के निर्माता मुनाफा कमाते हैं और फिल्मों में काम करने के लिए भारी कीमत वसूल कर अभिनेता पैसा कमाते है। अपने इस मुनाफे को बढ़ाने के लिए बहुत सी चीजें अहम रहती है, जिनमे से एक है फिल्म की रिलीज से पहले के पोस्टर। यह पोस्टर बहुत ही अहम रहते है। लोगों में फिल्म के प्रति उत्सुकता पैदा करने में यह पोस्टर अहम भूमिका निभाते हैं। अक्सर लोग सोचते हैं कि इस पोस्टर को बनाने में हमारे डिजाइनर कितनी मेहनत करते होंगे, मगर सच तो यह है कि हमारी बॉलीवुड फिल्मों के अधिकतर पोस्टर हॉलीवुड फिल्मों से कॉपी किए होते हैं। चलिए देखते है कुछ ऐसे ही कॉपी मूवी पोस्टर को

1- बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न

बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न

इस मूवी के बारे में भला कौन नही जानता। साल 2017 की बॉलीवुड की सबसे सफल फिल्म बॉलीवुड का पोस्टर भी कॉपी किया गया है। इस पोस्टर को बनाने का आइडिया हॉलीवुड मूवी ट्रिपल एक्स: रिटर्न ऑफ जैंडर केज से लिया गया था।

2- रॉ वन

रॉ वन

कॉपी का यह सिलसिला अब से नही बल्कि काफी पहले से चल रहा है। यहां तक की बॉलीवुड के किंग खान भी इस कॉपी कैट की आदत से अछूते नही है। शाहरुख की मूवी रॉ वन इसकी उद्धाहरण है। इस फिल्म का मुख्य पोस्टर हॉलीवुड की चर्चित फिल्म बैटमैन बिगेन्स से कॉपी किया गया था।

3- कैप्टन नवाब

 कैप्टन नवाब

साल 2017 की फिल्म कैप्टन नवाब का एक पोस्टर सोशल मीडिया पर रिलीज होने के बाद काफी तेजी से वायरल हुआ था। यह पोस्टर इमरान के फैनस को काफी पसन्द आया था। पोस्टर में इमरान अपने दोनो हाथों में बन्दूके पकड़े सेना की वर्दी में ज़मीन पर बैठे दिखाए गए है। यूं तो यह पोस्टर बेहद आकर्षक है मगर दुख की बात यह है कि ये भी कॉपी है। इस पोस्टर को प्ले स्टेशन की एक गेम कॉल ऑफ ड्यूटी के कवर पेज से कॉपी किया गया है।

4- पी.के

पी.के

परफेक्शन का जिर्क हो तो लोगों के ज़हन में एक ही नाम आता है और वो है आमिर खान। अपनी फिल्मों को एक अलग मुकाम तक ले जाने वाले आमिर खान भी कॉपी करने में पीछे नही है। 2017 में आई उनकी ब्लोक बस्टर मूवी पीके का पोस्टर भी कॉपी किया गया था। उनकी इस मूवी का पोस्टर एक पुर्तगाली म्यूजिक एल्बम किम बैरियर्स से चुराया गया था। यह एल्बम साल 1973 की थी।

5- जिंदगी न मिलेगी दोबारा

जिंदगी न मिलेगी दोबारा

कॉपी कैट की इस सूचि में साल 2011 की हिट मूवी जिंदगी न मिलेगी दोबारा भी शामिल है। इस फिल्म में त्रितिक रोशन, फरहान अख्तर, अभय दयोल और कटरीना कैफ मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म का पोस्टर भी लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया था। मगर बाद में पता चला कि वह भी कॉपी किया गया था। इस मूवी पोस्टर को हॉलीवुड की फिल्म लॉर्ड्स ऑफ डॉग टाउन से कॉपी किया गया था।

Back to top button