देश

बेटी का भविष्य उज्ज्वल बनाती है ये सरकारी स्कीम, इसमें जरूर खुलवाएं खाता

अगर आप बच्ची के माता-पिता हैं तो जाहिर है आपको उसके फ्यूचर को लेकर चिंता रहती है. उसके बड़े होने पर हाइयर एजुकेशन के लिए पैसा कहां से आएगा, यह एक जरूरी सवाल है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office) में सुकन्या समृद्धि अकाउंट (Sukanya Samriddhi Accounts) खोलकर आप अभी से उसके लिए हर महीने एक तय रकम जमा कर सकते हैं. यह रकम आपकी बेटी के भविष्य को उज्ज्वल बनाने में बड़ी मददगार साबित होगी.

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) भारत सरकार की एक स्मॉल सेविंग स्कीम है. इस योजना में निवेश पोस्ट ऑफिस या बैंक के जरिये करने की सुविधा दी जाती है. इसके तहत बेटियों को समय आने पर हाइयर एजुकेशन हासिल करने शादी में मदद करना है.

कितने पैसे में खोल सकते हैं अकाउंट
इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में कम से कम 250 रुपये सालाना के आधार पर अकाउंट खोल कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस अकाउंट में मैक्सिमम 1,50,000 रुपये सालाना रकम जमा कर सकते हैं. इसमें 50 रुपये के मल्टीपल में पैसे जमा कर सकते हैं.

कितना मिलता है ब्याज
पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि अकाउंट में जमा राशि पर 1 अप्रैल 2020 से 7.6 प्रतिशत सालाना का ब्याज मिल रहा है. इसमें ब्याज का कैलकुलेशन सालाना आधार पर होता है.

टैक्स रीबेट का भी मिलता है फायदा
अगर आप अपनी बच्ची के नाम में इस निवेश स्कीम के तहत अकाउंट में पैसा जमा करते हैं तो आपको इनकम टैक्स में रीबेट मिलता है.

अकाउंट खोलने की उम्रसीमा
सुकन्या समृद्धि अकाउंट मैक्सिमम 10 साल तक की बच्ची (उसके डेट ऑफ बर्थ से लेकर) के लिए खोला जा सकता है. इसमें एक गार्जियन एक बच्ची के नाम पर सिर्फ एक अकाउंट खोल सकता है. मैक्सिमम दो अलग-अलग बेटियों के लिए मैक्सिमम दो अकाउंट खोल सकते हैं.

मिनिमम अमाउंट न रहने पर लगेगा पेनाल्टी
इस अकाउंट में अगर साल में मिनिमम 250 रुपये से कम राशि होती है तो अकाउंट बंद हो जाता है. हां आप 50 रुपये पेनाल्टी देकर इसे आगे फिर से आगे बढ़ा सकते हैं.

अकाउंट खुद तब हो जाता है बंद
जब बेटी की उम्र 21 साल हो जाती है तब अकाउंट खुद ही क्लोज कर दिया जाता है. 18 साल होने पर अकाउंट को प्रीमेच्योर क्लोज करा सकते हैं लेकिन वह शादी की स्थिति होगी तब.

पार्शियल विथड्रॉल की भी है सुविधा
इस स्कीम में आप बेटी की उम्र 18 साल पूरे होने के बाद मैक्सिमम 50 प्रतिशत तक अमाउंट पार्शियल विथड्रॉल कर सकते हैं. इस स्कीम में आप ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए पैसे जमा कर सकते हैं.

Back to top button