राजनीति

बिहार NDA में बढ़ी तकरार, सुशील मोदी ने उपेंद्र कुशवाहा को दिया करारा जवाब

पटना : बिहार एनडीए में तकरार लगातार बढ़ती जा रही है. पहले राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने बीजेपी को अल्टीमेटम देते हुए जल्द से जल्द समझौते के लिए कहा है. इसके साथ ही उन्होंने अपने लिए सम्मानजनक सीटों की मांग की है. अब रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा पर परोक्ष रूप से हमला करते हुये बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को जोर दिया कि राजग ‘धमकी बर्दाश्त’ नहीं करेगा और राज्य की ‘जमीनी वास्तविकता’ के आधार पर लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का आवंटन किया जाएगा. भाजपा द्वारा अपनी पार्टी को प्रस्तावित सीटों की संख्या पर कुशवाहा के असंतोष जाहिर करने के बाद सुशील मोदी का ट्वीट सामने आया है.

कुशवाहा ने राजग को 30 नवंबर तक सीटों पर फैसला करने का अल्टीमेटम दिया है और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) को ‘सम्मानजनक’ सीट देने को कहा है. राजग में बिहार में भाजपा, जद (यू), लोजपा और रालोसपा का गठबंधन है. हालांकि, राज्य भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने कुशवाहा का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि राजग के कुछ घटक ‘खुद से इतना परिपूर्ण हो गये हैं’ और ‘महागठबंधन के आरोपित नेताओं के साथ नजदीकियां बढ़ा रहे हैं.’

लोकसभा चुनाव के लिए सीटों की पेशकश सम्मानजनक नहीं: कुशवाहा
उपेंद्र कुशवाहा ने शनिवार को कहा था कि भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी को सीटों की जो पेशकश की है, वह ‘‘सम्मानजनक नहीं’’ हैं. कुशवाहा ने रालोसपा को पेशकश की गई सीटों की संख्या का खुलासा तो नहीं किया, पर उन्होंने कहा कि बिहार में राजग के घटक दलों द्वारा 30 नवंबर तक सीट बंटवारा समझौते पर पहुंचने से पहले वह इस बारे में नहीं बोलेंगे. केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री कुशवाहा ने यहां रालोसपा की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए यह कहा.

रालोसपा प्रमुख ने भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी पर निशाना साधते हुये कहा कि वह कुमार का बचाव कर रहे हैं. इससे संकेत मिलता है कि गठबंधन में वह अकेले पड़ते जा रहे हैं. इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “मैं अब भी राजग में हूं.” इस मुद्दे पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिलने के कुशवाहा के प्रयास अब तक सफल नहीं हुए हैं. ऐसे में, उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री को छोड़ कर किसी अन्य भाजपा नेता से बात करने की कोशिश नहीं करेंगे. बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. भाजपा और जदयू ने बराबर संख्या में सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. बिहार में राजग का चौथा साझेदार केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान नीत लोक जनशक्ति पार्टी है.

Back to top button