ख़बरदेश

बिहार: वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद एक ही मोहल्ले में दो मौत, परिवार बोले- ऑक्सीजन लेवल गिरा

अररिया में 24 घंटे के अंदर दो ऐसे व्यक्तियों की मौत हुई है, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले लिए थे। दोनों ही शहर के स्टेशन चौक स्थित वार्ड संख्या 7 के ईटहरा के निवासी थे। इनमें एक 62 वर्षीय रामबिलास चौधरी और दूसरी 71 वर्षीय कुम्हिया देवी हैं। दोनों ही परिवार के लोग मौत की वजह ऑक्सीजन लेवल का गिरना बता रहे हैं। एक साथ हुई मौत से इलाके में दहशत है।

इधर दोनों मामले की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया। सिविल सर्जन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भेज कर जांच करने को कहा है।

2 मई को दूसरा डोज लिया

62 वर्षीय रामबिलास चौधरी ने बीते 2 मई को वैक्सीन का दूसरा डोज लिया था। वैक्सीनेशन के बाद भी स्वास्थ्य लगातार बिगड़ने लगा तो रविवार को सदर अस्पताल में एक घंटे तक ऑक्सीजन दी गई। थोड़ी सी तबीयत सुधरी तो परिजन घर ले आए और सोमवार को उन्होंने शौच के दौरान हांफते हुए दम तोड़ दिया।

7 मई को दूसरा डोज लिया, अचानक हुई मौत

इसी मोहल्ले में दूसरी मौत 71 वर्षीय कुम्हिया देवी की हुई है। कुम्हिया देवी को दूसरा डोज 7 मई को लिया था। परिवार के अनुसार उनकी तबीयत बिलकुल ठीक थी। रविवार रात को सोने गईं और फिर नहीं उठी। एक ही मोहल्ले में इस तरह दो मौत के बाद स्थानीय लोग डर के माहौल में जी रहे हैं।

मोहल्ले में जांच करने आए अधिकारी

सिविल सर्जन डॉ. एमपी गुप्ता के निर्देश पर दोपहर बाद स्वास्थ्य विभाग की एक जांच टीम इटहरा पहुंची। जांच टीम में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मो. मोइज, अररिया पीएचसी प्रभारी डॉ आशुतोष कुमार शामिल थे। डॉ. मोईज ने बताया कि रामबिलास चौधरी की कोविड 19 से ही मृत्यु होने की संभावना है। उन्हें रविवार को सदर अस्पताल में ऑक्सीजन लगाया गया तो परिजनों को घर नहीं लाना चाहिए था। वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के दो हफ्ते बाद ही शरीर बीमारी से लड़ने लायक तैयार होता है। इस बीच भी सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है। एहतियात के तौर पर परिवार के अन्य लोगों की जांच कराई जाएगी।

कुम्हिया देवी के मामले में उन्होंने कहा कि परिवार से पता चला है, वो बिलकुल ठीक थीं। कुछ हुआ नहीं, फिर भी डेथ हो गई। ऐसा होता है, अचानक कभी सोते हुए हार्टअटैक हो जाता है, ब्रेन हैमरेज हो जाता है। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

Back to top button