/** * The template for displaying the header * */ defined( 'ABSPATH' ) || exit; // Exit if accessed directly ?> बिना मोज़े के जूते पहनने वाले लोग सावधान, हो जाएंगे इस बीमारी के शिकार – JanMan tv
सेहत

बिना मोज़े के जूते पहनने वाले लोग सावधान, हो जाएंगे इस बीमारी के शिकार

कुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिन पर भरोसा करना नामुमकिन सा  होता है.मगर जब बात सेहत से जुडी हो तो एक बार सोचने पर इन्सान मजबूर हो जाता है. आजकल इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते जिसका खामियाजा हमे बाद में भुगतना पड़ता है. जूतों के नीचे मोज़े न पहनने का ट्रेंड आजकल यूवा पीढ़ी में काफी ज्यादा वायरल हो रहा है. बॉलीवुड के एक्टर से लेकर हॉलीवुड तक, सेलेब्रिटीस ने फैशन के चलते ये ट्रेंड सेट कर दिया है जिसे आज दुनिया भर में आम लोग कॉपी कर रहे है .

लेकिन किसी भी फैशन ट्रेंड के अच्छा बुरा जाने बगैर उसे अपना लेना भी काफी नुक्सानदायक होता है. कॉलेज ऑफ पोडियाट्री ने दावा किया की बिना जुराब जूते पहनने से पुरुषो में फंगल इंफेक्शन का खतरा तेज़ी से बढ़ रहा है.

डॉक्टर ने किया सावधान

त्वचा रोग विशेषज्ञ एम्मा स्टीफन्सन का कहना है कि 18 से 25 साल के पुरूषों में बिना मोजे और खराब फिटिंग के जूते पहनने के कारण पुरूषों में कई तरह की त्वचा संबधी बिमारियों का खतरा बढ गया है.
आमतौर पर एक दिन में 300 मिलीलीटर पसीना निकलता है. गर्मी के कारण निकलने वाले पसीने और नमी की वजह से फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ जाता है. एम्मा ने बताया कि ज्यादा पसीने और पैरो में नमी के परिणाम बहुत बुरे हो सकते है.
उन्होनें एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताया जो कि कार धोने का काम करता था जिसके कारण उसके पैर पूरे समय नम रहते थे जिससे उससे फंगल इंफेक्शन हो गया और कई महिनों के इलाज के बाद वह पूरी तरह ठीक हो पाया.

कैसे बचे इस बीमारी से?

क्योकि ये चीज़ फैशन में है और स्टाइल आज के टाइम पे काफी मैटर करता है तो कुछ बातो को ध्यान में रख कर इस बीमारी से बच सकते है . सबसे पहले हो सके तो अगर ज़रूरत न हो तो बिना मोजो के जूते न पहने .
जूता पहनने से पहले अपने पैर के तलवे पर एंटिपर्सिपरेंट स्प्रे करें। और अगर कभी लगे की पैर में दर्द है या त्वचा सम्बन्धी कोई परेशानी पैदा हो रही है तो उसे नज़रअंदाज़ न करे और डॉक्टर से संपर्क करे.

Back to top button