सेहत

बालों के लिए देसी दवा है देसी घी, एक बार जरूर आजमा कर देखिए

सेहत के लिए घी वैसे तो फायदेमंद होता है लेकिन यह हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन और बालों के लिए भी उपयोगी है। अगर आप सौंदर्य निखार में देसी घी का उपयोग करें तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। अक्सर हम छोटे बच्चों के लिए घी  की मालिश का उपयोग करते है ताकि उनकी हडडियों के साथ-साथ उनके बाल भी मजबूत बने। पर ना सिर्फ छोटे बच्चों के बालों मे घी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है बल्कि आप अपने बालों सबंधी कई प्रोब्लम को दूर करने मे घी का यूज कर सकते है।

घी आपकी  डैंड्रफ सबंधी परेशानी को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। आप इसके लिए घी मे बादाम का तेल मिक्स करके हल्का गुनगुना पानी गर्म करके  इससे अपनी बालों की जड़ो मे मालिश करें यह आपके बालों को मजबूती देने मे काफी उपयोगी होगा।

अगर आप दोमुंहे बालों की प्रोब्लम से परेशान है तो इस प्रोब्लम को दूर करने के लिए घी से बालों के नीचे वाले हिस्से पर मसाज करें इससे दोमुंहे बालों की प्रोब्लम तो दूर होगी ही साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढेगी।

अगर आप बालों को लंबा करना चाहते है । घी में आंवला या प्याज का रस मिलाकर सिर पर लगाएं। 15 दिन में 1 बार इससे सिर की मसाज करें यह बालों की लंबाई बढ़ाने मे काफी उपयोगी होगा।

अगर बालों को मुलायम और सॉफ्ट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए घी का यूज कर सकते है। इसके लिए बाल धोने से 1 घंटा पहले घी में जैतून का तेल मिक्स करें और इससे बालों की मसाज करें।

रूखे और बेजान मे अगर आप जान डालना चाहते है तो घी से बालों की मालिश करें। इससे बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आ जाती है और बालों का रूखापन भी दूर होता है।

Back to top button