देश

बड़ा झटका : SpaceX के स्टारशिप रॉकेट ने की सफल लैंडिंग, लेकिन कुछ ही देर में हुआ धमाका

नई दिल्ली। दिग्गज कारोबारी एलन मस्क की स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कोर्पोरेशन (SpaceX) का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी टेस्ट फ्लाइट में पहली बार सफलतापूर्वक लैंड हो गया। कामयाबी की इस खबर के साथ ही एक और बड़ा झटका भी लगा।

दरअसल लैंडिंग के कुछ देर बाद ही इस रॉकेट में जोरदार धमाका हुआ। इस धमाके के बाद इस रॉकेट में आग लग गई। स्पेसएक्स के स्पेसक्राफ्ट स्टारशिप एसएन10 को बोला चिका से लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इसका एक वीडियो अपनी वेबसाइट पर जारी किया है।

कंपनी की वेबसाइट के जरिए मिली जानकारी के मुताबिक रॉकेट ने लैंड पैड को छूने से पहले 10 किलोमीटर तक की उड़ान भरी थी।

हालांकि लैंडिंग के तुरंत बाद रॉकेट में धमाका हो गया और वह आग की लपटों से घिर गया। आग लगने से पहले रॉकेट अपने तीन प्रयासों में पहली सफल लैंडिंग के साथ एक अहम पड़ाव पर पहुंचा है।

बताया जा रहा है कि इस रॉकेट की सफलतापूर्वक लैंडिंग स्पेस ट्रेवल की दिशा में बड़ा कदम होता है। इसकी सफलता स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के लिए उस योजना की तरफ एक कदम आगे बढ़ाने जैसा है, जिसके तहत वे 2023 तक 12 लोगों को चांद पर भेजना चाहते हैं।

हालांकि, कंपनी अभी भी अपनी पहली कक्षीय उड़ान के लिए स्टारशिप तैयार करने का काम कर रही है, जो इस साल के अंत में पूरा हो सकता है।

आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार को एलन मस्क एक वीडियो में कहा था, ‘मुझे पूरा यकीन है कि हम 2023 से पहले ही कई बार स्टारशिप के साथ ऑर्बिट तक पहुंचेंगे और फिर 2023 तक वहां इंसानों को पहुंचाना सुरक्षित होगा।’

इस वीडियो को जापानी उद्दमी युसाकू माएजावा ने शेयर किया था, जिन्होंने आठ लोगों को इस फन ट्रिप के लिए आमंत्रित किया है।

इसके अलावा उनकी योजना में नासा के अंतरिक्षयात्रियों को चांद की सतह तक पहुंचाना और फिर मंगल पर भेजना भी शामिल है। फिलहाल कंपनी अभी भी अपनी पहली कक्षीय उड़ान के लिए स्टारशिप तैयार करने का काम कर रही है, जिसके इस साल के अंत में पूरा होने की आशंका है।

इससे पहले मंगलवार को एलन मस्क ने एक वीडियो में कहा था कि मुझे पूरा यकीन है हम 2023 से पहले ही कई बार स्टारशिप के साथ ऑर्बिट तक पहुंचेंगे और फिर 2023 तक वहां इंसानों को पहुंचाना सुरक्षित होगा।

Back to top button