जरा हट केदेश

बच्चों के लिए सिर्फ 150 रुपए से खुलवाएं ये सरकारी खाता, उनको वापस मिलेंगे 19 लाख

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) देश की सबसे भरोसेमंद कंपनी है। एलआईसी में करोड़ों लोगों ने निवेश किया है। सरकार द्वारा संचालित होने के कारण एलआईसी में आपका निवेश ( Investment ) पूरी तरह सुरक्षित है। एलआईसी में निवेश ( LIC Policy ) करना ग्राहकों को भविष्य में कई फायदे देता है। ऐसी ही एक योजना है न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक। इस योजना में आप हर रोज 150 रुपये निवेश ( Investment Plan ) के बदले 19 लाख रुपये पा सकते हैं। एलआईसी न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक योजना नॉन लिंक्ड मनी बैक प्लान है, इसे खास तौर पर बच्चों के लिए तैयार किया है।

योजना के लिए पात्र
एलआईसी न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक योजना में जन्म के साथ ही निवेश किया जा सकता है। यानी कि आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 0 वर्ष है। वहीं, बीमा लेने की अधिकतम आयु 12 वर्ष निर्धारित है। योजना में न्यूनतम बीमा राशि 1,00,00 रुपए निवेश की जा सकती है। वहीं, अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर ऑप्शन भी उपलब्ध होगा।

क्या मिलेगा फायदा?
एलआईसी न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक योजना में पॉलिसीधारक को 18, 20 और 22 वर्ष की उम्र पूरी होने पर सम एश्योर्ड का 20 फीसदी रकम मिलेगा। पॉलिसी मैच्योरिटी के समय ( बीमाधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु नहीं होने पर ) पॉलिसीधारक को बीमा राशि का बचा हुआ 40 फीसदी बोनस के साथ मिलेगा।

वहीं, पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी से कम नहीं होगा।

Back to top button