गैजेट ज्ञान

बंद होने जा रहीं Google की ये 3 लोकप्रिय सर्विसेज, जानिए वजह

टेक्नोलॉजी की दुनिया में आए दिन एक से बढ़कर एक शानदार गैजेट्स देखने को मिलते हैं। ये गैजेट्स हमारी रोजमर्रा की जरुरत का हिस्सा बन जाते हैं और हमें नई सुविधा देते हैं। वहीं कई टेक्नोलॉजी या गैजेट्स ऐसे भी होते हैं, जो एक समय में काफी पॉपुलर होने के बाद अधिक समय नहीं रहते और इन्हें किन्हीं कारणों से बंद कर दिया जाता है। दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google कंपनी ने भी अपनी ऐसी कई सर्विसेज को वर्ष 2018 में बंद करने का एलान किया। आज हम बताने जा रहे हैं उन तीन सर्विसेज के बारे में जिन्हें साल 2019 में बंद कर दिया जाएगा…

Google Plus

Google ने अपनी इस सर्विस को बंद करने की घोषणा अक्टूबर माह में की थी। इसकी मुख्य वजह 5.2 करोड़ यूजर्स का डाटा प्रभावित होना बताया गया। बता दें कि Google+ में एक बग होने की खबर सामने आई थी, जिसके चलते करीब 5.2 करोड़ का पर्सनल डाटा प्रभावित हुआ है। इसके चलते इस सर्विस को अगस्त 2019 में बंद करने की बात कही गई थी। जानकारी के अनुसार Google+ को अप्रैल 2019 में ही शट डाउन कर दिया जाएगा।

Google Inbox

Google Inbox सर्विस को 2014 में लॉन्च किया गया था। इस सर्विस का मुख्य फोकस स्मार्टर इमेल मैनेजमेंट एक्सपीरियंस था। इसमें बंडल ग्रुपिंग रिसिपेंट्स, स्टेटमेंट्स और मैसेज जैसै फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें इमेल स्नूजिंग, फॉलो-अप समेत कई फीचर्स मिलते हैं। इस सर्विस को बंद करने की वजह फिलहाल गूगल ने नहीं बताई है। इस सर्विस को मार्च 2019 में बंद कर दिया जाएगा।

Google Allo

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Allo को Google ने वर्ष 2016 में लॉन्च किया था। इस एप को बंद करने की बात भी सामने आ चुकी है। जानकारी के अनुसार इस ऐप को मार्च 2019 में पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। इसका एक बड़ा कारण एंड्रॉइड मैसेज पर केंद्रित करना है। गूगल एंड्रॉइड यूजर्स के एसएमएस अनुभव को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है।

Back to top button