क्राइम

फेसबुक पर फेक शराब: आधे अडवांस पर होम डिलीवरी का ऐड, पैसे ट्रांसफर करते ही नंबर बंद

रायपुर. छत्तीसगढ़ में सरकार ने ऑनलाइन शराब की व्यवस्था शुरू की है। इसे शुरू किए अभी महज 3 दिन ही हुए हैं। बावजूद इसके लाखों रुपए के आर्डर हो चुके हैं। ऐसे में फेसबुक पर शराब बेचने के फेक विज्ञापन भी आ गए हैं। इसमें दिए नंबर पर आधा पेमेंट के बाद होम डिलीवरी करने की बात कही जा रही है। रुपए ट्रांसफर करते ही नंबर बंद हो जाता है। वहीं आबकारी विभाग के अफसरों का कहना है यह फ्रॉड हैं। लोग सिर्फ CSMCL Online एप से ही शराब खरीदें।

पेज पर दिए नंबरों में एक भी छत्तीसगढ़ का नहीं
फेसबुक पर अलग-अलग जिलों रायपुर, कवर्धा, रायगढ़ (Wine Shop) के नाम से पेज बनाए गए हैं। इस पर दुकानों का अधूरा पता लिखा है। रायपुर में बस स्टैंड रोड, देवेंद्र नगर, रायगढ़ में चक्रधर नगर तो कवर्धा में सिमगा से शराब डिलीवरी की बात कही गई है। मोबाइल नंबर दिए गए हैं और हर ब्रांड की डिलीवरी करने की बात कही गई है। फिलहाल साइबर सेल ने इसकी जांच शुरू कर दी है। उनका कहना है कि कोई भी नंबर छत्तीसगढ़ का नहीं है।

अफसर ने कॉल किया, तो 1100 की बोतल के 550 मांगे एडवांस
जानकारी सामने आने पर कवर्धा के सहायक आबकारी अधिकारी नितिन खंडूजा ने Wine Shop कवर्धा के नाम से बनाए गए पेज पर दिए नंबर पर कॉल किया। उन्होंने 1100 रुपए ब्रांड की शराब पसंद की और उसकी होम डिलीवरी मांगी। इस पर दूसरी ओर से उनसे 550 रुपए एडवांस फोन-पे के जरिए खाते में डालने को कहा गया। इसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत दी है। पुलिस का कहना है, दिए गए नंबर पहले भी फ्रॉड केस में इस्तेमाल किए जा चुके हैं।

आबकारी विभाग ने जारी किया अलर्ट, कहा- शराब के लिए मोबाइल नंबर पर पेमेंट न करें
इसके बाद आबकारी विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि ऑनलाइन शराब डिलीवरी करने की बात शरारती लोग सोशल मीडिया के माध्यम से कर रहे हैं। इसके बदले में वह ऑनलाइन भुगतान और फोन पे नंबर 9394316949 या अन्य नंबर पर करने को कहा जा रहा है। इन ठगों से सावधान रहें। इनके झांसे में न आएं। शराब का ऑनलाइन आर्डर और डिलीवरी सिर्फ CSMCL Online एप के जरिए ही की जा रही है।

ऐसे हो रही सरकारी एप से बुकिंग
आबकारी विभाग के मुताबिक, शराब की डिलीवरी के लिए सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक का वक्त तय किया गया है। इस बार भी CSMCL Online एप से शराब बुक की जा सकेगी। इसके लिए ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पूरा पता देना होगा। ऑनलाइन ऑर्डर करने के दौरान शराब का नाम और उसका रेट एप पर दिखेगा। दुकान से 15 किमी की रेंज में शराब मंगाई जा सकेगी। इसके लिए 100 रुपए तक डिलीवरी चार्ज देना पड़ सकता है।

Back to top button