देश

फिर खराब हुई दिल्ली की आबोहवा, प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार ने उठाए बड़े कदम

देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर धुंध की चपेट में आ गई है. बुधवार को राजधानी के कई इलाकों में सुबह के समय काफी धुंध दिखाई दी, जिसके कारण आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

बुधवार सुबह सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में AQI PM 2.5 और PM10 Poor कैटेगरी में है. लोधी रोड इलाके में PM 2.5 273, PM10 266 की कैटेगरी में हैं.

बता दें कि प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार काफी कड़े कदम उठा रही है. हाल ही में राज्य सरकार ने शहर के सभी 272 वार्ड में पर्यावरण मार्शल तैनात करने का फैसला किया है. इनका काम कूड़ा जलने, आग लगने, निर्माण कार्य के बारे में जानकारी देना होगा.

रिपोर्ट ने चेताया

गौरतलब है कि राजधानी के प्रदूषण पर हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जो सचेत करती है.स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की प्रदूषित वायु लोगों के जीवन से 10 साल कम कररही है. यूएस की यूनिवर्सिटी ने सोमवार को ये जानकारी साझा की.

बता दें, मौजूदा समय में भारत दुनियाभर के सबसे ज्यादा प्रदूषित देशों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर है. रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदूषण से जीवन पर असर एक बार धूम्रपान करने, दोगुना अल्कोहल का सेवन करने, ड्रग्स लेने, तीन गुना ज्यादा गंदा पानी इस्तेमाल करने, एचआईवी-एड्स के पांच गुना संक्रमण और आतंकवाद या संघर्ष से 25 गुना अधिक प्रभाव के बराबर हो सकता है.

Back to top button