सेहत

प्रेगनेंट महिलाएं कभी न पिएं ऐसी चाय, जानिए क्यों है हानिकारक

प्रेग्नेंसी टाइम शायद हर महिला के जीवन का खूबसूरत टाइम होता है। इस दौरान महिलाओं को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी में महिलाएं लगभग सभी चीजों का सेवन करती हैं, जो उनके स्वास्थ के लिए आवश्यक है, लेकिन क्या आप जानते है कि आपके द्वारा सेवन की गई हर एक चीज का असर आपकी सेहत पर होता है। अगर आप इस दौरान अदरक वाली चाय पीते है तो संभल जाएं और अपनी इस आदत को जल्दी सुधार लें, क्योंकि आपकी यह आदत आपके स्वास्थ को नुकसान पहुंचा सकती है। आप सोच रहे होंगे कि अदरक वाली चाय सेहत को नुकसान कैसे पहुंचा सकती है तो हम आपको बता रहे हैं इसके कारण।

वैसे तो अदरक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और सर्दियों में तो सेवन बहुत ही लाभदायक होता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान अदरक वाली चाय का सेवन ठीक नहीं। इसका कारण यह है कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं का शरीर बहुत नाजुक होता है, इसलिए इस दौरान अदरक वाली चाय का सेवन करने से गैस की प्रॉब्लम, पेट खराब, डायरिया, सीने में जलन जैसी समस्या होने लगती है।

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अदरक का सेवन करना चाहिए और कितनी मात्रा में करना चाहिए। इस बात का अंदाजा महिला की ​हेल्थ को देखकर किया जा सकता है। आप अपने डॉक्टर व डायटिशियन से इस बारे में पूछ सकते है और अदरक का सेवन कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं। ब्लड प्रेशर भी कम ज्यादा होता रहता है। ऐसे में अदरक वाली चाय आपके शरीर पर असर डालती है और आपके द्वारा ग्रहण की गई दवाईयों के असर को कम कर सकती है। अगर आपका ऑपरेशन हुआ है तो भी आपको अदरक वाली चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

Back to top button