उत्तर प्रदेश

प्रयागराज कुंभ: 120 पार्किंग स्थलों में खड़े हो सकेंगे लगभग साढ़े पांच लाख वाहन

देश में उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में इस बार कुंभ के दौरान विश्वस्तरीय पार्किंग की सुविधा भी श्रद्धालुओं को मिलेगी। बता दें कि इस बार कुल 120 पार्किंग स्थलों में लगभग साढ़े पांच लाख वाहन खड़े किए जा सकेंगे। इन पार्किंग स्थलों का लेआउट प्लान लगभग तैयार हो गया है। इसके अलावा बता दें कि लगभग 1193 हेक्टेयर जमीन पर ये पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे। तीन इंटरनेशनल कंपनियां इसका मैनेजमेंट देखेंगी, यहां सीसीटीवी कैमरे होंगे। 

यहां बता दें कि कई भाषाओं में साइनेज भी लगेंगे, रेस्टोरेंट व अन्य दुकानें भी होंगी। कुंभ 2019 को दिव्य स्वरूप देने के लिए तैयार योजनाओं पर तेजी से अमल शुरू हो गया है। वहीं अनुमान है कि दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समागम में लगभग 15 करोड़ श्रद्धालु आएंगे। उनकी आवाजाही में सहूलियत हो, इसलिए मेला प्रशासन ने मेला क्षेत्र से पांच से 10 किमी के दायरे में पार्किंग स्थल बनाने का निर्णय लिया है। 

वहीं कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि ऐसी योजना बनाई जा रही है कि श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में पहुंचने के लिए कम से कम पैदल चलना पड़े। पार्किंग स्थलों से चलेंगी शटल बसें श्रद्धालुओं को मेला में पहुंचाने के लिए शटल बसों के साथ ही ई-रिक्शा व सीएनजी चलित टेंपों भी होंगे। मुख्यमंत्री ने भी पिछले दौरे में निर्देश दिया था कि श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में कम से कम पैदल चलना पड़े, ऐसी व्यवस्था की जाय। एक हजार शटल बसों को चलाने की जिम्मेदारी उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के इलाहाबाद परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक को सौंपी गई है।

Back to top button