सेहत

प्याज़ के छिलके देते हैं बेमिसाल खूबसूरती, फायदे जानकर नहीं होगा यकीन

आपने एक बात तो सुनी होगी और किसी से सुनी नहीं होगी तो महसूस ज़रूर की होगी कि ज़िंदगी में जो चीज़ हमें रुलाती है उसके फायदे बहुत होते हैं. प्याज़ हमारे किचन का अभिन्न अंग है और इसका इस्तेमाल खाने में हर रोज़ होता है. पर प्याज़ का इस्तेमाल आप खाना बनाने के अलावा कुछ छोटी-मोटी चोटों या बीमारियों में भी कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटेक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. प्याज में औषधीय गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों में भी होता है. भारतीय किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल प्याज का होता है. प्याज के बिना कोई भी डिश अधूरी समझी जाती है. प्याज खाने के स्वाद को बेहतर बना देता है. यह खाने का ज़ायका बढ़ा देता है. बहुत कम ऐसे लोग होंगे जिन्हें प्याज खाना पसंद नहीं होगा. बहुत लोगों को तो प्याज के सलाद के बिना खाना ही हजम नहीं होता. लेकिन अक्सर लोग प्याज को छिलने के बाद उसके छिलके को फेंक देते हैं. लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि केवल प्याज नहीं बल्कि उसके छिलके के भी बहुत फायदे होते हैं. प्याज के छिलके आपको त्वचा संबंधित कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं. कैसे? आईये जानते हैं.

प्याज़ के छिलकों के फायदे

  • यदि आप अक्सर स्किन एलर्जी की समस्याओं से परेशान रहते हैं तो प्याज के छिलकों को पानी में डालकर 3 घंटों के लिए भिगो दें. बाद में पानी को छान लें और इस पानी से अपनी त्वचा को साफ़ करें. यदि आप कुछ दिनों तक रोजाना ऐसा करते हैं तो जल्द ही आपको स्किन एलर्जी की समस्या से निजात मिल जाएगा.

  • प्याज़ के छिलकों का इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जाता है. शायद आपको मालूम नहीं होगा कि प्याज़ बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है. यदि आप कुछ घंटों तक प्याज़ के छिलकों को पानी में भिगोकर उस पानी से अपने बाल धोएंगे तो आपके बालों में चमक आ जायेगी.

  • चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए भी प्याज के छिलकों का इस्तेमाल किया जाता है. यदि आप के चेहरे पार दाग-धब्बे हैं तो आप प्याज़ के छिलकों के पानी से अपने चेहरे को धोएं. इसके अलावा आप दूसरा उपाय भी आजमा सकते हैं. प्याज के छिलकों को भिगोकर उसे पीस लें और इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला दें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें. यह आपके दाग-धब्बों की समस्या को दूर कर देगा.

  • कीड़ा काटने पर उस जगह प्याज़ के छिलकों का पानी लगायें. पानी से कुछ देर तक मसाज करें, कुछ देर में फायदा होना शुरू हो जाएगा. आगे से जब भी आपको कोई छोटा-मोटा कीड़ा काट ले तो एक बार यह आजमा कर जरूर करके देखें, आराम मिलेगा.

तो आपने देखा, प्याज के छिलकों के भी कितने सारे फायदे होते हैं. इसलिए अगली बार जब आप प्याज का इस्तेमाल करें तो इनके छिलके को फेंके नहीं बल्कि रख लें. यह आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button