खेल

पूर्व क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक पर ICC ने लगाया 8 साल का बैन, जानिए पूरा मामला

जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक पर आईसीसी ने आठ साल का बैन लगा दिया है। हीथ स्ट्रीक पर आरोप है कि जब वो IPL के दौरान कोलकाता के कोच थे तो वो बुकी के संपर्क में थे।

हीथ स्ट्रीक पर 8 साल का बैन
ICC ने लगाया बैन

आपको बता दें, हीथ स्ट्रीक जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व गेंदबाजी कोच थे। हीथ स्ट्रीक को आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन के पांच आरोपों के तहत क्रिकेट के हर फॉर्मेट से आठ साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। आरोप है कि हीथ स्ट्रीक ने 2018 में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजी कोच रहते एक संदिग्ध सटोरिये को भीतर की जानकारी दी थी।

हीथ स्ट्रीक 2017 से 2018 के दौरान कोच रहने के कार्यकाल में कई मैंचों के लिए जांच के दायरे में थे। पता चला है कि उन्होंने कई बार ICC की आचार संहिता का उल्लंघन किया। जिसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा आईपीएल, बीपीएल, अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के मैच शामिल थे।

बताया जा रहा है कि मिस्टर एक्स के नाम वाले एक भारतीय सटोरिये ने स्ट्रीक से संपर्क किया था। उसने उन्हें महंगे तोहफे भी दिए थे। हीथ स्ट्रीक ने इस संपर्क की आईसीसी को जानकारी नहीं दी। हीथ स्ट्रीक ने अंदरूनी जानकारी लीक की। इसके अलावा आरोपों की जांच में भी बाधा पहुंचाने की कोशिश की। हीथ स्ट्रीक को दोषी मानते हुए आईसीसी ने उन्हें सभी तरह के क्रिकेट से 8 साल के लिए बैन कर दिया।

गौरतलब है कि कई बार खिलाड़ी पैसों के लालच में बुकी के संपर्क में आ जाते हैं और जिस खेल से वो प्यार करते हैं उसी पर दांव लगा देते हैं उसे ही शर्मसार करने लगते हैं। इससे पहले भी कई खिलाड़ी मैच फिक्सिंग में फंसकर अपना क्रिकेट करियर ‘तबाह’ कर चुके हैं। कुछ साल पहले पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों पर भी बुकी के संपर्क में आने के कारण प्रतिबंध लगाया गया था।

Back to top button