सेहत

पीरियड के दौरान संबंध बनाने से क्या आप हो सकती हैं प्रेगनेंट ?

लेडीज़, आपने अक्सर ये कई जगह सुना और पढ़ा होगा, कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेगनेंसी नहीं होती. पर क्या ये वाकई सच है? जवाब है. हां, ये मुश्किल है. पर नामुमकिन नहीं.

एक चीज़ होती है ओवयूलेशन. इसका मतलब हुआ आपकी ओवरीज़ इस समय अंडे रिलीज़ करती है. ये ज़्यादातर आपके पीरियड्स शुरू होने से दो हफ्ते पहले होता है. आपके पीरियड साइकिल के 11वें और 21वें दिन के बीच. अगर आप गर्भनिरोधक गोलियां खाती हैं तो आपके प्रेगनेंट होने के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं.

पर चीज़े इतनी भी ज़्यादा सिंपल नहीं हैं. एक स्पर्म किसी महिला के शरीर में तीन से पांच दिन तक जिंदा रह सकता है. इस बीच वो खुद बच्चेदानी की अंदरूनी सतह से जाकर जुड़ जाता है. तो अगर आपने पीरियड्स के दौरान सेक्स किया. और कॉन्डम का इस्तेमाल नहीं किया है तो एक दिक्कत हो सकती है. फर्ज़ कीजिए कि स्पर्म आपके शरीर में रह जाता है. वो लगभग पांच दिन तक जिंदा रहेगा. अब अगर इस बीच आपका ओवयूलेशन होता है, तो ओवरीज़ अंडे रिलीज़ कर देगी. और जिंदा स्पर्म उससे जाकर मिल जाएगा.

जैसे कि हमने पहले भी कहा था. ऐसा होने के चांसेस बहुत कम हैं. पर ये नामुमकिन नहीं है. इसलिए बेहतर है सेक्स करते समय आप कॉन्डम का इस्तेमाल करें या बर्थ कंट्रोल पिल लें.

यही नहीं. कई औरतों को ओवयूलेशन के दौरान ब्लीडिंग भी होती है. इसे ओवयूलेटरी ब्लीडिंग भी कहते हैं. ऐसे में अक्सर औरतों को लगता है कि उनको पीरियड्स हो गए. और वो इत्मिनान में रहती हैं. प्रेगनेंसी टेस्ट भी नहीं करतीं. उनका ये समझना कि उनको पीरियड्स हो रहे हैं उनकी एक बड़ी गलती होती है. तो हमारी तो आपको एक ही सलाह है. अगर आप प्रेगनेंट नहीं होना चाहतीं तो कॉन्डम का इस्तेमाल ज़रूर करिए.

Back to top button