सेहत

पीरियड्स: गलती से भी ना करें यह 3 काम, हो सकते हैं घातक परिणाम

पीरियड्स में ज़्यादातर महिलाओं को अनेक शारीरिक और मानसिक परेशानी होती है। पीरियड्स ज़्यादतर महिलाओ को सिर दर्द, बदन दर्द, अनिद्रा और कमजोरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे दिनों में महिलाओं को इन 3 कामों को करने से बचना चाहिए-

पैड ना बदलना

पीरियड्स के समय बहुत सी महिलाएं साफ-सफाई का खास सही ध्यान नहीं रखती है और 1 दिन में सिर्फ एक बार ही पैड बदलती है लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि ज़्यादा देरी से पैड बदलने की वजह से संक्रमण होने होने की संभावना बाद जाती है जिसकी वजह से प्राइवेट पार्ट में खुजली होने लगती है, इसीलिए हमेशा एक दिन में कम से कम 2 बार महिलाओं को पैड जरूर बदलना चाहिए।

दर्द निवारक दवाइयों का सेवन

कुछ महिलाओं को पीरियड्स के समय पेट में असहनीय दर्द होता है जिससे छुटकारा पाने के लिए वो महिलाएं दर्द निवारक दवाइयों का सेवन करने लगती है लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह लिए कभी भी पीरियड्स के समय अपनी मर्ज़ी से कोई भी दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि पीरियड्स के दौरान दर्द निवारक गोलियों का सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफी बढ़ जाती है, इसीलिए अगर आपको कभी भी पीरियड्स के समय दर्द हो तो दर्द सहन करने की कोशिश करे या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही किसी भी गोली का सेवन करे.

पर्याप्त नींद नहीं लेना

कुछ महिलाएं पीरियड्स के समय पर्याप्त नींद नहीं लेती है लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि पर्याप्त नींद न लेने की वजह से शरीर कमजोर पड़ने लगता है और पीरियड्स के समय शरीर कमजोर होने काफी ज़्यादा नुकसानदायक हो सकता है, इसीलिए महिलाओं को हमेशा कोशिश करनी चाहिए की वो पीरियड्स के समय कम से कम 8 घंटे नींद ले सके.

Back to top button