खेल

पहले टेस्ट में इस प्लेइंग XI के साथ उतरेगी टीम इंडिया, इंग्लैंड का हारना पक्का!

ऑस्ट्रेलिया में एक ऐतिहासिक श्रृंखला जीत के बाद, टीम इंडिया अब अपना ध्यान इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में स्थानांतरित करेगी. एक साल से अधिक समय हो गया है जब टीम इंडिया ने आखिरी बार घर में एक टेस्ट मैच खेला था. 5 फरवरी से टीम चार मैचों की श्रृंखला में इंग्लिश टीम से भिड़ेगी.

पहले दो गेम चेन्नई में होंगे. चयनकर्ताओं ने पहले ही इन दोनों मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी है. मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और हनुमा विहारी अभी भी चोटों से उबर रहे हैं और पहले दो मुकाबलों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे जबकि नवदीप सैनी और पृथ्वी शॉ को टीम से बाहर कर दिया गया है.

इंग्लैंड के विरुद्ध खेले जाने वाले पहले टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन चुनना कप्तान और टीम मैनेजमेंट के लिए बेहद परेशानी पैदा करेगी. हालाँकि आज लेख में हम पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन जानेगे.

ओपनर- रोहित शर्मा और शुभमन गिल

Rohit Sharma and Shubman Gill

ऑस्ट्रेलिया में इस ओपनिंग साझेदारी ने अच्छा किया था ऐसे में इंग्लैंड के विरुद्ध उनका स्थान सुनिश्चित है. रोहित शर्मा भारतीय विकेटों पर एक संपूर्ण रन-मशीन हैं और वे सीरीज के दौरान आकर्षण का केंद्र हो सकते हैं. शुबमन गिल शानदार फॉर्म में हैं, और उनके लिए एकादश में जगह मजबूत करने के लिए, एक अच्छी आउटिंग जरूरी है. टीम में इन दोनों पदों के लिए पर्याप्त बैकअप भी है. जबकि मयंक अग्रवाल एक स्पष्ट उम्मीदवार हैं, टीम इंडिया यदि आवश्यक हो तो केएल राहुल का उपयोग भी कर सकती है. हालांकि, कम से कम पहले दो मैचों के लिए यह जिम्मेदारी रोहित और गिल की होगी.

मध्य क्रम: चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (C), अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत (WK)

Missing seniors: India's humbling defeat is on Cheteshwar Pujara, Virat Kohli and Ajinkya Rahane

विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है, और जो मध्य-क्रम में मजबूती लाएंगे. नंबर 4 पर, वह दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक है, और उसकी वापसी अजिंक्य और पुजारा से कुछ दबाव कम करेगी. ये तीनों जिस तरह से प्रदर्शन करेंगे ये श्रृंखला की दिशा को अच्छी तरह से परिभाषित कर सकता है. लगभग हर मैच में इन तीनों में से किसी एक के लिए एक बड़े की जरूरत होती है.

ऋषभ पंत इस समय बिल्कुल अपरिहार्य हैं. टीम इंडिया आखिरकार पांच दिवसीय मैचों के लिए पंत में बल्लेबाज के महत्व को महसूस कर रही है. उनकी कीपिंग एक कमजोर पहलू हो सकता है, लेकिन टीम इंडिया ने उन्हें भारतीय पिचों पर स्पिनरों के लिए कीपिंग का जोखिम उठा सकती हैं.

ऑलराउंडर- वाशिंगटन सुंदर

From net bowler to first innings hero, the rise of Washington Sundar

यह चेन्नई है और यहीं पर उन्होंने जीवन भर क्रिकेट खेला है. वाशिंगटन सुंदर इस स्क्वाड में एक निश्चित स्टार्टर होंगे, यह देखते हुए कि रवींद्र जडेजा अनुपलब्ध हैं. हालांकि, सुंदर की जगह लेने में अक्षर पटेल की संभावना हो सकती है. गेंद के साथ सुंदर की विशेषताएं अश्विन के समान हैं, और गेंदबाजी इकाई में विविधता की टीम को नकार सकते हैं. सुंदर ने खुद को ऑस्ट्रेलिया में साबित किया है और इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलने के लिए एक मजबूत दावा पेश करेंगे.

गेंदबाज- रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज

IND vs WI | India vs West Indies Test series: Harbhajan Singh picks Kuldeep Yadav as first spinner ahead of R Ashwin | Cricket News

हरफनमौला खिलाड़ी के अलावा दो स्पिनर भारतीय पिचों पर एक होना चाहिए. जबकि रविचंद्रन अश्विन एक ऑटोमैटिक पिक है, भारत में कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है. उन्होंने पहले अच्छा प्रदर्शन किया है और निश्चित रूप से दूसरों की तुलना में एक अलग प्रकार का गेंदबाज है. यह जोड़ी खेल जीतने के लिए भारत के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ में होनी चाहिए.

ईशांत शर्मा इस श्रृंखला के लिए लौटे और पहले मुकाबले के लिए शामिल होंगे. दूसरे पिक के बारे में, हमें लगता है कि जसप्रीत बुमराह को पहले गेम के लिए आराम मिल सकता है. अगर ऐसा होता, तो सिराज फ्रेम में आ जाता. यह यहां है कि टीम इंडिया को इस गेंदबाज को ड्राप में कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी.

Back to top button