ख़बरजरा हट के

परंपरा: सुहागरात के बाद 5 दिनों तक कोई कपड़ा नहीं पहनती दुल्हन

आये दिन हम किसी न किसी नयी परम्परा के बारे में सुनते है जिसके बारे में सुनकर हमे हैरानी होती है. हालांकि ये परम्पराएं होती है इसलिए इन्हे वर्षो से निभाया जाता है. आज हम भी आपको एक ऐसी परम्परा के बारे में बताने जा रहा है जिसे जानकार आपको हैरानी होने वाली है. तो चलिए जानते है इस परम्परा के बारे में.

भारत में परम्पराओ की कमी नहीं है. आज हम आपको जिस परम्परा के बारे में बताने जा रहे है वो परम्परा हिमाचल प्रदेश में निभाई जाती है. हिमाचल प्रदेश में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. इस गांव में प्रत्येक शादीशुदा जोड़ा 5 दिनों तक आपस में हंसी-मजाक तक नहीं करते. प्रत्येक शादीशुदा जोड़े में से पत्नी नग्न रहती हैं.

इतना ही नहीं इस परम्परा के दौरान ये लोग इन पांच दिन तक सख्त नियमों का पालन भी करते है. सावन के माह के इन पांच दिनों में पति पत्नी को एक दूसरे से दूर रहना होता है और इसे तबाही की वजह से जोड़कर देखा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन पांच दिनों तक महिलाएं कपड़े नहीं पहनती है.

देवता के इस गांव में पांव रखने के बाद से ही इस देव परंपरा की शुरूआत हुई थी. कहा जाता है कि सावन के इन पांच खास दिनों में पति पत्नी ने आपस में मजाक करते है तो देवता बुरा मान जाते है और गांव में तबाही आ जाएगी. जिसके लिए वहां पर रहने वाले सभी लोग इस परंपरा को मानते हैं और निभाते है.

Back to top button