सेहत

पथरी के दर्द से हो गए परेशान, आपके लिए ही है ये घरेलू समाधान

पथरी होने का मुख्य कार्य गलत खान-पान व अनावश्यक चीजों का सेवन करने से हमारे शरीर में जो विषैले पदार्थ होते हैं वह शरीर के अंदर जमा होने लगते हैं और वह धीरे धीरे बड़ा रूप धारण करने लगते हैं जो बाद में पथरी बन जाती है तथा यह विषैले पदार्थ पेशाब के साथ भी बाहर नहीं निकल पाते इसलिए यह शरीर में जमा हो जाते। तथा यह पथरी जब हमारी मूत्रमार्ग के रास्ते में आ जाती है तो हमें पेशाब करने में दिक्कत होने लगती है और अत्यधिक दर्द होने लगता है इसलिए पथरी होने से हमारी पाचन क्रिया भी धीमी पड़ जाती है जिसके कारण हमारा खाया हुआ भोजन भी आसानी से नहीं पचता।

कुछ छोटे कण तो पेशाब के साथ बाहर निकल आते हैं लेकिन कैल्शियम तथा फास्फेट के कण पेशाब के माध्यम से बाहर निकलते जिसके कारण यह कण धीरे धीरे बड़े होने लगते हैं। जिसे गुर्दे की पथरी के नाम से भी जाना जाता है। जब इंसान को पथरी होती है तो उसे अत्यधिक दर्द होने लगता है तथा यह दर्द कभी ज्यादा तथा कम इस प्रकार होता रहता है

शुरुआती दौर में पथरी के निम्न लक्षण होते हैं-

बार बार पेशाब लगना, तथा जोर से पेशाब लगना लेकिन बूंद बूंद पेशाब का आना, अंडकोषो में अत्यधिक दर्द होना निम्न लक्षण होते हैं जब पथरी होती है। दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको ऐसे 2 घरेलू नुस्खे बताएंगे जो पथरी को गला कर जड़ से नष्ट कर देते हैं।

1. पथरी को दूर करने के लिए हमें प्याज का 30 से 40 ग्राम जूस निकालकर उसका सुबह के समय सेवन करना चाहिए जिसके कारण हमारी पथरी छोटे-छोटे काणो में बट जाएगी और यह हमारे मूत्रमार्ग के द्वारा पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगी।

2. पथरी को दूर करने के लिए पपीते की जड़ भी बहुत आवश्यक होती हैं हमें पपीते की जड़ निकालकर इसको 50 से 60 ग्राम पानी में घोलकर रोजाना सुबह शाम सेवन करने से हमारे शरीर में उपलब्ध पथरी कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म हो जाएगी जिसे हमारा शरीर स्वस्थ और मजबूत होने लगेगा और हमें किसी प्रकार का कोई दर्द भी नहीं होगा।

Back to top button