ख़बरसेहत

पढ़िए लेडीज! इन सब्जियों में छिपा है सुन्दरता का खजाना

आजकल हर इंसान अपनी सुन्दरता में इजाफा करना चाहता है। लेकिन शायद आप को यह बात सुनकर आपको यकीन नहीं होगा कि आप सब्जियों की सहायता से भी अपनी सुन्दरता को निखार सकते हैं।

टमाटर का उपयोग

टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर अगर कुछ देर चेहरे पर लगाकर रख दिया जाए तो इससे खुले हुए रोम छिद्रों की समस्या समाप्त हो जाती है। तैलीय त्वचा को समाप्त करने के लिए आप टमाटर को आधा काटकर चेहरे पर रगड़ें और कुछ देर बादसादा पानी से चेहरा धो लें। आपका सारा तैलीय पदार्थ दूर हो जाएगा।

पुदीना का उपयोग

पुदीना की खुश्बू के बारे में कौन नहीं जानता। लेकिन आपको पता है पुदीना आपको मुहासों से हमेशा के लिए मुक्ति दिला सकता है। पुदीना के पेस्ट में चंदन का चूरा ओर मुल्तानी मिट्टी मिलाकर एक लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं। कुछ देर बाद यह सूख जाता है और आप पानी से अपना मुंह धो लें। कील मुहासे पिंपल्स सब कुछ समाप्त हो जाएंगे।

आलू का करें इस्तेमाल

आलू वैसे तो सब्जियों में सबसे पसंदीदा सब्जी होती है। लेकिन आलू की पतली पतली स्लाइस काटकर थकी हुई आंखों पर रख ली जाए तो बहुत राहत मिलती है। आंखों के नीचे जमा होने वाले काले घेरे कच्चे आलू के रस के उपयोग समाप्त हो सकते हैं। जब भी आप आलू को उबालें उसके बाद उसका बचा हुआ पानी कभी भी नहीं फेंके। उसमें कुछ देर अपने हाथ डुबोएं और फिर साफ पानी से धो लें। आपके हाथ साफ और मुलायम हो जाएंगे।

Back to top button