जिंदगी

पढ़िए दुनिया के सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देशों की लिस्ट, भारत का स्थान देख आप भी चौंक जाएंगे

इस दुनिया मे मुस्लिमो की जितनी संख्या है उतनी अन्य किसी धर्म को मानने वालों की नही है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि इस दुनिया मे मुस्लिम समुदाय के 1.6 अरब लोग है. आप अभी जानते है कि मुस्लिम समुदाय दो भागों में विभाजित है. एक समुदाय को शिया कहते है और दूसरे को सुन्नी, लेकिन आप एक अन्य समुदाय के बारे में नही जानते होंगे जिसे ख़्वारज कहा जाता है.

मुस्लिम समुदाय पूरे संसार में फैला हुआ है. आपको बता दे सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी इंडोनेशिया में स्थित है. जो की दुनिया के मुसलमानो के 12.6% है, उसके बाद पकिस्तान 11 प्रतिशत और भारत में 11.9 प्रतिशत मुस्लिम समुदाय है. लगभग 20 प्रतिशत मुस्लिम अरब देशो में रहते है. आपको बता दे मध्य पूर्व में तुर्की ,पाकिस्तान ,ईरान,गैर अरब देशो में सबसे बड़े मुस्लिम बहुमत वाले देश है. अमेरिकी संस्था प्यू रिसर्च सेन्टर के सर्वे के आधार पर अफ्रीका, मिस्र औऱ नाइजीरिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम पाए जाते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सन 2100 में मुस्लिमो की संख्या ईसाइयों को पछाड़ कर सबसे ज्यादा हो जाएगी और ऐसे ही यदि भारत मे भी मुस्लिमो की संख्या बढ़ती रही तो भारत मे भी 2050 तक मुस्लिमो की संख्या ज्यादा हो जाएगी और इसके बाद भारत मुस्लिम आबादी वाला सबसे बड़ा देश बन जायेगा.

अमेरिकी संस्था प्यू रिसर्च सेन्टर के अनुसार 2011 में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि मुस्लिमो की सबसे बड़ी आबादी वाला देश इंडोनेशिया है और इस संस्था ने करीब 39 देशों में यह सर्वे कराया था. मुस्लिम समुदाय बढ़ने का कारण उनके बच्चों की संख्या में इजाफा होना है. मुस्लिम समुदाय के लोग बहुत तेज़ी से संतानोत्पत्ति कर रहे है. एक सर्वे के अनुसार एक मुस्लिम महिला के 3.1 बच्चे है. मुस्लिमक का दूसरे देशों में बसना भी जनसंख्या वृद्धि का एक कारण है. अगर मुस्लिमो की संख्या ऐसे ही बढ़ती रही और उनको रोक न लगाई गई तो मुस्लिमो की संख्या आने वाले में सबसे ज्यादा होगी.

 

Back to top button