सेहत

पढ़िए! केले के हैं तमाम साइड-इफेक्ट्स, बना सकता है बीमार

केला हर मौसम में आने वाला फल है। वैसे तो इसे खाने के कई फायदे होते हैं। लेकिन कुछ कंडिशन्स में इसे ज्यादा खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है। पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और एनर्जी से भरपूर ये फल भी आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है? हालांकि केले के लाभों की सूची बहुत लंबी है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके अनेक साइड इफेक्‍ट भी है। आपको ताज्‍जुब हो रहा हैं न? तो चलिये हैरान होने के लिए तैयार हो जाइए।

केला भी फैट बढ़ाने का काम करता है। इसमें आमतौर पर 100 से 120 कैलोरी होती है जो जल्दी वजन बढ़ाने लगता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो भूलकर भी केला ना खाएं।

केले में स्टार्च होता है जिससे अधिक मात्रा में इसे खाने से कब्ज की बीमारी हो सकती है इसलिए इसका सही मात्रा में ही सेवन करे।

चीनी को दांतों के टूटने का सबसे आम कारण माना जाता है। यह चॉकलेट या मि‍ठाई के अधिक सेवन का परिणाम हो सकता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केला भी दांत के टूटने के लिए जिम्‍मेदार होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि स्‍टार्च मुंह में धीरे-धीरे घुलता है जबकि शक्‍कर तेजी से घुल जाता है।

Back to top button