देश

नौकरी से बर्खास्त किए गए IPS पंकज चौधरी, गुनाह- एकसाथ रखना दो-दो बीवी

राजस्थान के विवादित आईपीएस पंकज चौधरी को बर्खास्त कर दिया गया है. आरोप है कि उन्होंने बूंदी में एसपी पद पर रहते पहली पत्नी से तलाक लिए बिना दूसरी शादी कर ली. सर्विस रूल्‍स का उल्‍लंघन करने की वजह से उन्‍हें केंद्रीय गृह विभाग ने बर्खास्‍त किया है.

पंकज चौधरी यूपी के वारणसी के रहने वाले हैं, 2009 बेंच आईपीएस अधिकारी हैं. वह जैलसमेर में सिंधी धर्मगुरु गाजी फकीर की हिस्ट्रीशीट खोलने और बूंदी में एसपी के पद पर रहते हुए संघ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई के बाद देशभर में सुर्खियों में आए थे. पंकज चौधरी की दूसरी पत्नी मुकुला चौधरी 2018 में विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे के सामने झालावाड़ से उतर गई थीं.

मुकुला ने वसुंधरा राजे के खिलाफ उस वक्‍त जमकर मीडिया में बयानबाजी की थी. हालांकि, बाद में मुकुला चौधरी ने चुनाव नहीं लड़ा था. उन्‍होंने कांग्रेस के प्रत्याशी मानवेंद्र सिंह को समर्थन दे दिया था और उनके लिए प्रचार भी किया था. मानवेंद्र सिंह ने भाजपा छोड़कर कांग्रेस ज्‍वॉइन की थी.

क्या है मामला

आरोप है पंकज चौधरी ने सर्विस रूल्‍स के खिलाफ जाकर पहली पत्नी से तलाक लिए बिना दूसरी से शादी कर ली. इस मामले को लेकर पंकज चौधरी की पहली पत्नी ने महिला आयोग में जाकर शिकायत की है. जब इस बारे में पंकज चौधरी से पूछा गया पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है, इसलिए इस बारे में अभी कुछ कहना उचित नहीं होगा. हालाकि, पंकज चौधरी के बर्खास्त करने की बात अब सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बन गई है, क्योंकि उनकी दूसरी पत्नी मुकुला चौधरी ने हाल ही में कांग्रेस जॉइन की है.

Back to top button