देश

नौकरी छोड़कर बिजनेस करना चाहते हैं तुरंत तो करें ये काम, हर महीने मिलेंगे इतने  हजार

Job छोड़कर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस सरकारी योजना का फायदा ले सकते हैं. इस बिजनेस में न सिर्फ आपको सरकार से मदद मिलेगी बल्कि Business भी अव्‍वल दर्जे का है. जी हां, बात हो रही है जनऔषधि केंद्र (Jan Aushadi kendra) की. सरकार इस बिजनेस के लिए बढ़ावा यानि Incentive भी देती है. इसे किसी अस्‍पताल या मार्केट में शुरू किया जा सकता है. इस स्कीम के तहत सरकार Generic medicine मुहैया कराती है, जिनकी कीमत आम दुकानों पर मिलने वाली ब्रांडेड दवा से काफी कम होती है. इसका फायदा यह होता है कि दुकान खुलते ही बिक्री शुरू हो जाती है. कस्‍टमर की मारामारी नहीं रहती.

कौन खोल सकता है जनऔषधि केंद्र? (Jan Aushadi kendra eligibility)
Jan Aushadhi Kendra खोलने के लिए कुछ शर्तें तय हैं. मसलन 3 कैटेगरी हैं. पहली कैटेगरी में कोई बेरोजगार, जो फार्मासिस्ट, डॉक्टर या रजिस्टर्ड Medical Practitioner है, वह स्टोर खोल सकता है. दूसरी कैटेगरी के तहत ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट अस्पताल, सोसाइटी और Self Help Group आते हैं. तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकार की ओर से नॉमिनेट एजेंसी स्टोर खोल सकती है.

How to apply for Janaushadi kendra?
Jan Aushadhi Kendra खोलने के लिए http://janaushadhi.gov.in पर ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं. इसे भरने के बाद आपको इस पते (सीईओ, ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स ऑफ इंडिया (BPPI), 8वां तल, ब्लॉक ई-1, विडियोकॉन टावर, झंडेवालान एक्सटेंशन। नई दिल्ली-110055) पर एप्‍लीकेशन भेजना होगा.

दुकान का साइज (Shop Size)
Jan Aushadhi Kendra के लिए दुकान कम से कम 120 वर्गफुट की होनी चाहिए. अगर सरकार आपके आवेदन पर जनऔषधि केंद्र खोलने की मंजूरी देती है तो आपको 650 से ज्यादा दवाओं के साथ 100 से ज्यादा मेडिकल इक्विपमेंट बेचने के लिए दिए जाएंगे.

सरकार देती है Incentive
जनऔषधि केंद्र खोलने के लिए करीब 2.5 लाख रुपए का खर्च आता है. इसके लिए सरकार की ओर से 2.5 लाख रुपए की सरकारी मदद दी जाती है. साथ में Incentive भी मिलता है.

2.5 लाख की मदद (Government fund to start business)
Jan Aushadhi Kendra योजना के तहत मेडिकल स्टोर खोलने के लिए पहले आपको 1 लाख रुपए की दवाइयां खरीदनी होंगी. बाद में सरकार इसे Reimburse करेगी. सरकार दुकान शुरू करने में लगने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर यानि रैक, डेस्क, कम्‍प्‍यूटर, फ्रिज के लिए 1 लाख तक की मदद करेगी. फर्नीचर में खर्च रकम 6 महीने में वापस होगी.

ऐसे मिलेगा सरकार से इंसेटिव (Sarkar ki taraf se incentive)
Jan Aushadhi Kendra से हर महीने जितने रुपए की दवा बिकेगी, उस पर 10 फीसदी का इंसेटिव मिलेगा. यह इंसेटिव हर महीने ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 हजार रुपए तक होगा. अगर 1 महीने में एक लाख रुपए से ज्यादा की दवाएं सेल करते हैं तब भी 10 हजार रुपए इंसेटिव मिलेगा. यह इंसेटिव तबतक मिलेगा, जबतक 2.5 लाख रुपए की लिमिट पूरी नहीं हो जाती.

इस तरह होगी आपकी इनकम (How to earn money with Modi government scheme)
Jan Aushadhi Kendra का अप्रूवल मिलने के बाद हर महीने जितने पैसों की दवाएं सेल करेंगे. उस रकम का 20 फीसदी कमिशन के रूप में मिलेगा. इस तरह अगर आपने हर महीने 1 लाख रुपए की दवाओं की बिक्री की तो 20 हजार रुपए कमिशन और इंसेटिव मिलाकर कुल 30 हजार रुपए की इनकम हुई. अगर आप दवाओं की बिक्री ज्यादा करते हैं तो कमाई बढ़ जाएगी.

Back to top button