सेहत

नाभि पर इस चीज को 1 दिन लगाई ये लड़की, रंग ऐसा निखरा कि दुनिया देखती रह गई

वैसे तो मनुष्‍य के शरीर का हर हिस्‍सा खास व महत्‍वपूर्ण होता है लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं पेट के बिच में स्थित नाभि के बारे में कुछ रोचक बात बताने वाले हैं जो मानव शरीर के नाजुक अंगों में से एक हैं। वैसे नाभि को लेकर काफी भ्रम लोगों में फैलाया जाता है इतना ही नहीं शास्त्रों में भी नाभि की स्थिति की व्याख्या मिलती हैं और खासकर महिलाओं की नाभि को लेकर काफी वर्णन किया गया हैं। वहीं नाभि आपके चेहरे के लिए भी काफी लाभदायक है। लोग चेहरे पर ग्लो लाने के लिए और चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए इस पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जाते है।

मगर कभी कभी ये एक्सपेरिमेंट अपना बुरा असर भी छोड़ जाते है और हमारा चेहरा अधिक सुन्दर दिखने की बजाय, अधिक बदसूरत दिखने लगता है। ऐसे में नाभि थेरिपी को काफी सुरक्षित माना गया है। जी हां आपको बता दे कि इस थेरिपी के जरिये आप अपने चेहरे का ग्लो दोबारा हासिल कर सकते है। वही इस थेरिपी के चलते आपको नाभि पर कुछ चीजों का इस्तेमाल करना होगा जो कुछ इस प्रकार है।

इसमें सबसे पहले आप घी का इस्तेमाल कर सकते है। बता दे कि घी को नाभि पर लगाने से सांवलापन दूर किया जा सकता है। इसके बाद शहद की बारी आती है। अब यूँ तो शहद को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। मगर इसी के साथ इसका इस्तेमाल नाभि पर भी किया जाता है। गौरतलब है कि शहद को नाभि पर लगाने से पिम्पल्स ठीक हो जाते है और साथ ही चेहरे की ड्राइनेस यानि रूखापन भी दूर हो जाता है।

इसके बाद गुलाब जल की बारी आती है। बता दे कि इसे नाभि पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते है और साथ ही चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है। इसके इलावा ऑलिव आयल का इस्तेमाल भी नाभि पर किया जाता है। जी हां गौरतलब है कि नाभि पर बादाम का तेल लगाने से रंग गोरा होता है और शाइनिंग भी बढ़ती है। वैसे तो सरसो के तेल का इस्तेमाल बालो के लिए किया जाता है पर इसे आप नाभि पर भी लगा सकते है।

दरअसल इसे नाभि पर लगाने से स्किन की सॉफ्टनेस बढ़ती है और साथ ही यह रिंकल से भी बचाव करता है। अब आपको पता चल गया होगा, कि किन चीजों को नाभि पर लगा कर आप अपने चेहरे का ग्लो बढ़ा सकती है। तो बिना देर किए इन चीजों को आजमाइए और चेहरे को सुन्दर और आकर्षित बनाइये।

Back to top button