सेहत

नाभि का कालापन बनता है शर्मिंदगी का कारण, ऐसे करें फौरन दूर

खुद को फैशनेबल व सेक्सी देखने के लिए महिलाएं फिट और एक्टिव रहने की कोशिश कर रहीं है, वहीं लंबे ब्लाउज पहनने का फैशन अब गायब सा हो गया हैं। आज नाभि को सजा कर इस पर बालियां पहनने का शौक इसी जमाने का फैशन है। वहीं नाभि का कालापन दूर करने के लिए यहां हम आपके लिए लाये हैं कुछ घरेलू टिप्स-

ठंड के दिनों में रात को सोते समय नाभि में 1-2 बूंद सरसों का तेल लगाने से होंठ नहीं फटते। नाभि का कालापन दूर करने के लिए थोडी-सी मुलतानी मिट्टी, दो बूंद बादाम का तेल, दो बूंद नांबू का रस गुलाबजल में इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। स्त्रान के 15 मिनट पहले यह पेस्ट नाभि पर अचछी तरह लगाएं। स्त्रान के समय इसे साफ कर लें। यह प्रयोग कुछ दिनों तक करने से नाभि का कालापन दूर हो जाता है।

नाभि में अधिक कालापन होने पर उबला आलू मसल कर नाभि पर रगडें। पके पपीते की छोटी-छोटी पीस लेकर नाभि पर रगडने से भी नाभि का कालापन दूर हो जाता है।

बचाव

रात को फेस से मेकअप रिमूव करके सोने से पहले जरूरी होता है, वैसे नाभि से भी मेकअप रिमूव करना जरूरी है इसके लिए मेकअप रिमूवर इयर बड पर लगा कर नाभि पर हल्के हाथ से 1-2 बार साफ करने पर समस्या हल हो सकती है। गरमी के दिनों में नाभि को सुबह-शाम पानी से जरूर साफ करें जिससे पसीने की दुर्गध निकल जाए। अगर किसी कारणवश मेकअप रिमूवर नहीं हो, तो ऑलिव ऑइल, क्लींजिंग मिल्क अच्छी तरह से साफ कर लें।

Back to top button