जिंदगी

नहीं चलेगा कोई भी चश्मा, अपने चेहरे के अनुसार ऐसे चुनें

आज के समय में लडकियां हो लड़के सभी नयी नयी चीजों को ट्राई करना पसंद करते है चश्मा आजकल न सिर्फ आंखों की सुरक्षा या फिर आंखों में खराबी की वजह से पहना जा रहा है बल्कि यह नए दौर में फैशन का हिस्सा बन गया है. नजर में कमी, प्रदूषण से बचाव और लगातार कम्प्यूटर आदि पर देखने वाले लोगों के लिए आंखों की सुरक्षा के मद्देनजर चश्मे लगाए जा रहे हैं. इन सबसे अलग कुछ लोग आकर्षक दिखने के लिए भी चश्में लगाते हैं.

हर चेहरे पर एक ही चश्मा अच्छा लगे यह जरूरी नहीं है. हर चेहरे की रूप, आकृति और रंग के हिसाब से अलग-अलग तरह के चश्में डिजाइन किए जाते हैं. आज हम अलग-अलग चेहरों के लिए अलग-अलग चश्मों के बारे में बता रहे हैं.

चश्मा खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

– चश्मा लेते वक्त यह ध्यान रखें कि जो फ्रेम आप चुन रही हैं वह आकार में आपके चेहरे के हिसाब से हो.

– फ्रेम का रंग आपकी पुतली के रंग के हिसाब से हो तो ज्यादा बेहतर होगा.

चेहरे के अनुसार चुनें चश्मा

आयताकार चेहरे वाले

आयताकार चेहरे वाले लोगों पर थोड़े वर्क, डिजाइन और कंट्रास्ट वाले चश्मे अच्छे लगते हैं. ऐसे लोग यह जरूर ध्यान रखें कि चश्मे का ब्रिज अधिक लंबा न हो.

ओवल फेस के लिए

अगर आपका चेहरा अंडाकार यानी कि ओवल है तो आप चश्मे का चुनाव करते समय यह ध्यान रखें कि उसका फ्रेम न तो अधिक मोटा हो और न ही अधिक पतला.

चौकोर चेहरे वाले

चौकोर चेहरे वाले लोगों के लिए ओवल या गोल फ्रेम के चश्मे का ही चुनाव हा ज्यादा अच्छा होता है. चौकोर चेहरे पर इस तरह के चश्मे बहुत अच्छे लगते हैं.

अगर चेहरा तिकोना है

अगर आपका चेहरा तिकोना है तो आप पर अधिकतर ऐसे चश्मे अच्छे लगते हैं जिनका नीचे का हिस्सा अधिक चौड़ा होता है. इसके अलावा तिकोने चेहरे पर रिमलेस चश्मे भी खूब जंचते हैं.

बालों के अनुसार चुनें चश्मा

चेहरे के अलावा आप अपने बालों के हिसाब से भी चश्में चुन सकती हैं.

– अगर आपके बाल खूब काले हैं या फिर गाढ़े भूरे हैं तो आप डार्क शेड्स और बोल्ड कलर्स वाले चश्में चुन सकती हैं.

– इसके अलावा यदि आपके बाल हल्के भूरे रंग के हैं तो आप मेटल या पेस्टल शेड्स के लाइट फ्रेम को चुन सकती हैं. इससे आप काफी स्टाइलिश लगेंगी.

Back to top button