ख़बरधर्म

नवरात्रि: जिसने गरबा में की ये गलती, उसे माता रानी कभी माफ नहीं करतीं

पूरे देश में नवरात्रि की धूम चल रही हैं. जिसे देखो वो माता रानी को प्रसन्न करने में लगा हुआ हैं. नवरात्रि में गरबा खूब खेला जाता है. गरबों को देखने भी कई लोग आते हैं. हर जगह कई अलग अलग स्टाइल में गरबे होते हैं. लेकिन कई बार गरबा खेलते समय कुछ लोगोंसे जाने अनजाने में गलती भी हो जाती हैं. यह गलती उन्हें भारी पड़ सकती हैं. इसलिए आप लोग गरबा खेलते वक़्त नीचे बताए गए तीन काम कभी ना करें-

1.

जब भी गरबा खेले तो पूरी लगन के साथ खेले. कई बार रोज रोज गरबा करते हुए कुछ लोग आलसी हो जाते हैं और उनकी दिल से गरबा करने की इच्छा नहीं होती हैं. ऐसे में यदि आप उदास मन से गरबा करते हैं तो माता रानी को गुस्सा आ सकता हैं. ऐसी स्थिति में आप उस दिन गरबा ना करे जिस दिन आपका मन नहीं हैं या आपको आलसी आ रही हैं.

2.

कई बार लड़का लड़की साथ में गरबा करते हैं. ऐसे में कुछ लड़के वहां भी लड़कियों को गंदी नजरों से देखने लगते हैं. कुछ तो फ़्लर्ट करना भी शुरू कर देते हैं. गरबा माता रानी के लिए किया जाने वाला पवित्र नृत्य हैं. इसे करते समय आपको कभी भी महिलाओं को गंदी नज़रों से नहीं देखना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो माता रानी नाराज़ हो जाती हैं और आपको इसके भयंकर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. यह बात गरबा देखने आए लोगो पर भी लागू होती हैं. वे लोग भी दर्शक बन साफ़ मन से ही गरबा देखे.

3.

गरबा खेलते वक़्त मन में हमेशा अच्छे विचार ही रखने चाहिए. कुछ लोग गरबा खेलते वक़्त ग्रुप के ही किसी मेंबर से दुश्मनी मोल ले लेते हैं.कई बार तो यहाँ लड़ाई झगड़े भी हो जाते हैं. ऐसे में जब गरबा शुरू होता हैं तो ये लोग किसी व्यक्ति विशेष को मन ही मन गाली देने लगते हैं. इस तरह की हरकतें गरबा पंडाल में नेगेटिव एनर्जी फैलाती हैं. इसलिए जब भी गरबा खेले तो मन में कोई भी बुरे विचार ना लाए.

 

Back to top button