ख़बरधर्म

नवरात्रि: क्यों इन दिनों में महापाप माना जाता है प्याज-लहसुन खाना

आज नवरात्रि का पांचवा दिन है. माता की भक्ति के इन खास दिनों में हिंदू धर्म में बहुत सारी चीजों को करना वर्जित माना जाता है. आपने अक्सर सुना होगा कि नवरात्रि के समय लोग लहसुन प्याज नहीं बनाते इसके पीछे एक जायज कारण है जो हर किसी को नहीं पता होता और वे लहसुन प्याज खाते हैं. मगर असल में ऐसा करना माता रानी को क्रोधित करता है और उनके क्रोध से तो देवता गण भी बहुत डरते हैं. अगर आप भी नवरात्रि में खाते हैं ये चीज तो हो जाइए सावधान, देवी मां के इन दिनों में अगर आप भी प्याज और लहसून खाते हैं तो ये खबर पढ़ लीजिए शायद आप इस पाप से बच जाएं.

शास्त्रों में अगर कोई बात लिखी है तो उसके पीछे हर बात का कोई ना कोई कारण जरूर होता है और नवरात्रि के दौरान लहसुन प्याज खाना वर्जित है इसके पीछे का कारण भी कथा के रूप में लिखित है. अगर हम इसे संक्षेप में बताएं तो ये है कि लहसुन और प्याज को तामसिक भोजन माना जाता है और इसका सेवन नवरात्रि के समय करने से मां जगदम्बे के पूजन में बाधा पड़ती है जो सही नहीं होता.

अगर आप अपने घरों में नवरात्रि के दिनों में माता की विशेष पूजा करते हैं और 9 दिन का व्रत रखते हैं तो आपको भी लहसुन और प्याज खाना से बचना चाहिए वरना आपको भी लग सकता है महापाप. लेकिन अगर आप नहीं मानते हैं हैं तो आपके घर की सुख और समृद्धि कहीं खो जाएगी और फिर लाख मनाने पर भी माता नहीं मानती हैं.

Back to top button