ख़बरधर्म

नवरात्रि: 9 दिनों तक सुहागनें न करें ये 4 काम, देवी हो जाती हैं नाराज

10 अक्टूबर से पूरे भारत में नवरात्रि का उत्सव मनाया जाएगा और जिसे भारत के कोने-कोने में सब लोग बहुत धूमधाम से मनाते हैं. इस लिए आज हम आपको नवरात्रि के दौरान महिलाओं को इन कामों को करने से बचना चाहिए. ये वो गलतियां हैं जो महिलाओं से अनजाने में हो जाती हैं. नवरात्रि के समय ज्यादातर लोग मंदिर जाकर मां के दर्शन करता है जिससे माता की कृपा उसके ऊपर सदैव बनी रहे. सुहागिन महिलाओं को इन नौ दिनों में बहुत ज्यादा इन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

महिलाओं को भूलकर भी नहीं करना चाहिए ये 4 काम

1. हर गृहणी को ध्यान रखना चाहिए कि उसके घर में इन नौ दिनों में लहसुन या प्याज का सेवन ना हो. इसकी गंध घर में फैलने से वातावरण दूषित हो जाता है.

2. जिस घर में माता का कलश स्थापित हो उन दिनों घर के लोगों दाढ़ी, नाखुन और बालों को नहीं कटवाना चाहिए. शास्त्रों में इन कामों को नवरात्रि के दौरान करने की सख्त मनाही है.

3. अगर नवरात्रि के समय आप 9 दिनों के व्रत में हैं तो आपको इसमें ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. आपको अपने पार्टनर से दूरी बनाकर रखना चाहिए, इससे माता की कृपा आप पर बसेगी.

4. सुबह जल्दी-जल्दी में महिलाएं अपना श्रंगार भी ठीक से नहीं कर पातीं और ना ही वे सिंदूर लगाती हैं. मगर इन नौ दिनों में आपको सुबह पूजा के समय खुद को अच्छा बनाना होगा खासकर महिलाओं को सिंदूर जरूर लगाना चाहिए.

Back to top button