उत्तर प्रदेश

नयी पहल : स्पेशल 100 टीम अब वीआईपी ड्यूटी के साथ ही देखेगी ट्रैफिक, जानिए कैसे करेगी काम

गोरखपुर। जिले में एक ऐसा पुलिस दस्ता बनाया जा रहा है जो वीआईपी ड्यूटी के साथ ट्रैफिक की व्यवस्था भी देखेगा। ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर यह टीम शहर की जाम से लोगों को निजात दिलाने में ट्रैफिक पुलिस की मदद करेगी। दरअसल पूरी तरह से बाजार और आफिस खुलने के बाद शहर में ट्रैफिक की गति अब अपने पुराने दिनों की तरह आने लगी है और जाम से लोग जूझने लगे हैं। सोमवार को तो जाम की स्थिति और खराब रहती है।

एडीजी जोन अखिल कुमार ने ट्रैफिक व्यवस्था ठीक करने के लिए एक बार फिर पहल की है। बुधवार को उन्होंने इसी क्रम में चौराहों का निरीक्षण किया और अब ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए 100 पुलिस वालों की विशेष टीम बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। एडीजी अखिल कुमार ने जोन में तैनात इच्छुक पुलिस वालों की एक रिजर्व टोली तैयार करने का फैसला किया है। यह टोली गोरखपुर में रहेगी और वीआईपी ड्यूटी भी करेगी तथा अन्य दिनों में यातायात व्यवस्था को सुगम करने में ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करेगी।

एडीजी का मानना है कि मैनपावर कम होने की वजह से कई चौराहे ऐसे हैं जहां पर जरूरत से कम पुलिस वाले होते हैं जिस वजह से यातायात नियम का पलान नहीं होता है और फिर जाम की समस्या हो जाती है। इसे देखते हुए उन्होंने 100 पुलिस वालों की एक विशेष दस्ता तैयार करने का फैसला कर लिया है। इसके लिए जोन के पुलिस वालों से आवेदन भी मांगे जा रहे हैं। मंशा है कि इच्छुक लोगों में इसमें रखा जाए ताकि वह रुचि से काम करें।

Back to top button