खेल

धोनी को पछाड़ कोहली बने घरेलू सरजमीं पर सबसे सफल टेस्ट कप्तान, जानिए देखें टॉप 5 भारतीय कप्तान

टेस्ट को क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट का दर्जा दिया जाता हैं हालाँकि टी20 की चकाचौंध में इस फॉर्मेट की लोकप्रिय कुछ फीकी जरुर पढने लगी हैं. फिर भी क्रिकेट खेलने वाला प्रत्येक खिलाड़ी टेस्ट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता हैं जबकि टेस्ट टीम की कप्तानी करना किसी बड़े सम्मान से कम नहीं हैं.

भारत के लिए एमएस धोनी, सौरव गांगुली और विराट कोहली सहित अन्य कप्तानों से कई ऐतिहासिक टेस्ट जीत दर्ज की हैं लेकिन आज इस लेख में हम सबसे अधिक टेस्ट जीतने वाले 5 भारतीय कप्तानों के बारे में जानेगे.

5) नवाब ऑफ पटौदी और सुनील गावस्कर- 9 जीत

नवाब ऑफ पटौदी और सुनील गावस्कर दोनों ही भारत के दिग्गज कप्तान रहे हैं और दोनों की कप्तानी में टीम इंडिया को 9 टेस्ट मैचों में जीत मिली हैं. पटौदी ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैचों की कप्तानी की हैं जबकि गावस्कर को 47 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी का गौरव प्राप्त हुआ हैं.

4) मोहम्मद अज़हरुद्दीन- 14 जीत

मोहम्मद अज़हरुद्दीन 3 वनडे वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी करने वाले अकेले कप्तान हैं. इसके आलावा उन्होंने 47 टेस्ट मैचों में भी टीम इंडिया की कप्तानी की हैं, जिस दौरान टीम को 14 मैचों में जीत जबकि 14 में हार मिली हैं, इसके आलावा 19 टेस्ट बिना नतीजे की खत्म हुए हैं.

3) सौरव गांगुली- 21 जीत

सौरव गांगुली को भारत का सफलतम कप्तान माना जाता हैं हालाँकि इस सूची में वह तीसरे स्थान पर हैं. दिग्गज ने 49 टेस्ट मैचों की कप्तानी की हैं, जिसमे 21 में जीत और सिर्फ 13 में हार मिली हैं. दादा की कप्तानी में 15 टेस्ट ड्रा भी रहे हैं.

2) एमएस धोनी- 35 टेस्ट

एमएस धोनी आईसीसी द्वारा आयोजित की जाने वाले तीनों ट्राफी जीतने वाले अकेले कप्तान हैं. इसके आलावा उनकी कप्तानी में टीम ने नंबर एक रैंक भी हासिल की हैं. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया में 60 में 27 जीते हैं और 18 हारे हैं जबकि 15 टेस्ट ड्रा रहे हैं.

1) विराट कोहली- 36 जीत

विराट कोहली टेस्ट में भारत के लिए सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बने गए हैं. कोहली अब तक 59 टेस्ट में टीम की कप्तानी की हैं जिसमे 35 में जीत और सिर्फ 14 में हार मिली हैं जबकि 10 टेस्ट ड्रा रहे हैं.

Back to top button