धर्म

धनतेरस पर इन 3 में से जरूर खरीदें एक चीज, कभी नहीं रहेगी पैसों की कमी

धनतेरस के दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है, लेकिन इस दिन कुछ भी खरीदकर आप अपने घर में अशुभता ला सकते हैं । इसलिए जानें क्‍या खरीदें जिससे समृद्धि आए ।

New Delhi, Oct 30: दीवाली से पहले धनतेरस का त्‍यौहार मनाया जाता है । इस दिन कुबेर भगवान की पूजा होती है और कुछ खरीदरी भी की जाती है । इस दिन खरीदारी का अर्थ है अपने घर समृद्धि लाना, मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्‍त करना । इस दिन धातु की चीजें खरीदना बड़ा ही शुभ फलदायी माना गया है । ये दिन धनवंतरी जयंती के रूप में भी मानाया जाता है । ऐसी मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन ही भगवान धन्वंतरि अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे । आगे जानें उन चीजों के बारे में जो धनतेरस के दिन आपको जरूर घर लाने चाहिए ।

इन धातुओं को खरीदें
इस दिन सोने या चांदी की कोई भी चीज खरीदना शुभ माना जाता है, कुछ बहुत बड़ा नहीं ते एक चांदी का सिक्‍का ही खरीद कर तिजोरी में रख लें । इससे आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और आपके धन में वृद्धि होगी।दीवाली के दिन लक्ष्‍मी पूजा पर इसकी भी पूजा करें ।

धनिया का बीज
धनतेरस के शुभ दिन पर धनिया के बीज खरीदने की परंपरा है । इसे धन का प्रतीक माना जाता है । जानकारों के अनुसार लक्ष्मी पूजा के समय इन बीजों को उन्हें अर्पित करें और पूजा करने के बाद इनमें से कुछ बीजों को मिट्टी के बर्तन में या अपने घर के पीछे वाले हिस्से में बो दें और बाकी को अपनी तिजोरी में रख दें ।

सोलह श्रृंगार का सामान

विवाहित स्त्रियां धनेरस पर ‘सोलह श्रृंगार’ सामान ले सकती हैं । इस दिन किसी सुहागिन को ये सामान तोहफे में देने से मां लक्ष्‍मी अति प्रसन्‍न हो जाती हैं । अगर कोई विवाहित महिला नहीं है, तो किसी अविवाहित लड़की को भी ये चीजें उपहार में दी जा सकती हैं ।

इन चीजों को बिलकुल ना खरीदें  
धनतेरस पर आप कुछ नहीं खरीद पा रहे हैं तो कोई बात नहीं लेकिन धनतेरस पर एल्युमिनियम या कांच से बनी कोई भी चीज खरीदने की गलती न करें । लोहा, धारदार चीजें भी ना खरीदें । ये सभी राहु से संबंधित हैं । ऐस माना जाता है कि इन चीजों को घर लाने से मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाएंगी और आपके घर पर वास नहीं करेंगी ।

Back to top button