जरा हट के

देश की इन 10 जगह पड़ती है सबसे ज्यादा ठंड, -48°c के साथ ये है टॉप पर

इस समय सर्दी का मौसम चल रहा है। चारों तरफ जमा देने वाली सर्दी पड़ रही है। आज हम भी आपको भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां सर्दी की सबसे ज्यादा मार पड़ती है। हां बात करें घूमने की तो गर्मियों के मौसम में आप इन जगहों पर घूमने का मजा भी ले सकते हैं।

1. कारगिल : जम्मू कश्मीर में बसा कारगिल सबसे ठंडा क्षेत्र होने के लिए प्रसिद्ध है। सिंधु नदी के साथ ही बसे इस क्षेत्र का तापमान ठंड के मौसम में -48 डिग्री तक पहुंच जाता है। इसके पास ही सैर के लिए एक ऐतिहासिक धरोहर पाशकुम और बौद्धिक गांव मूलबेक भी स्थित है।

2. द्रास : कारगिल के इकलौते नगर द्रास में जमा देने वाली ठंड होती है। द्रास को लद्दाख का प्रवेशद्वार भी कहते हैं। यहां का तापमान कम से कम -22 डिग्री तक पहुंच जाता है। भारत और तिब्बत के बीच, हिमालय पर्वतों पर बसा छोटा सा क्षेत्र पर्यटकों को लिए बहुत अच्छा है। यहां का दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

4. लेह : प्राचीन राज्य लद्दाख की राजधानी लेह पर्यटकों का सबसे मनपसंद पर्यटन स्थल है। यहां भी ठंड बहुत ज्यादा पड़ती है। यहां साल भर तापमान लगभग 7 डिग्री से ज़्यादा नहीं होता और ठंड के समय और घटता जाता है।

5. रोहतांग : आपने कई बार मनाली की सैर की होगी। हिमाचल प्रदेश में मनाली से कुछ दूरी पर ही रोहतांग है, जो कुल्लू घाटी को स्पिति घाटी से जोड़ता है। यहां का प्राकृतिक दृश्य लोगों में जादू कर जाता है। यह जगह कभी भी होने वाले स्नोफॉल के लिए भी प्रसिद्ध है।

6. अमरनाथ : अमरनाथ हिंदुओं का सबसे प्रमुख तीर्थस्थल है। लोग पहाड़ियों पर ऊंची ऊंची चढ़ाई कर जमा देने वाली ठंड में यहां स्थित प्राकृतिक लिंग के दर्शन करने आते हैं। यहां का सामान्य तापमान लगभग 7.5 डिग्री रहता है।

7. हेमकुंड : सिक्खों का मुख्य तीर्थस्थल है, जो उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। यह क्षेत्र ग्लेशियर झील से घिरा हुआ है। लोगों को यहां तक पहुंचने के लिए 13 किलोमीटर की पैदल यात्रा या फिर खच्चर द्वारा यात्रा करनी होती है। ठंड के मौसम में बर्फ से ढके हुए इस क्षेत्र की सैर, गर्मी में ही की जाती है।

8. सेला पास : अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में बसा सेला पास सबसे ऊंचाई पर बसा पास है, जो बौद्धिक नगर तवांग को तेज़पुर और गुवाहाटी से जोड़ता है। साल भर बर्फ से ढके इस पास में ठंड के मौसम में तापमान -10 डिग्री तक पहुंच जाता है।

9. उत्तरी सिक्किम : सिक्किम राज्य का उत्तरी सिक्किम क्षेत्र, सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा का घर भी है। उत्तरी सिक्किम भारत के सबसे ठंडे क्षेत्रों में से एक है। यहां का तापमान कम से कम -40 डिग्री तक पहुंच जाता है।

10. पश्चिमी सिक्किम : पश्चिमी सिक्किम ख़ासतौर पर ट्रेकर्स को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां के ग़ेज़िंग, पेल्लिंग और जोर्थांग नगर सबसे ऊंचाई पर बसे नगर हैं। अपने और अन्य आकर्षक केंद्रों के साथ इस क्षेत्र का सामान्य तापमान लगभग 13 डिग्री सेल्सीयस है।

Back to top button