राजनीति

दुष्यंत चौटाला ने बनाई नई पार्टी, 9 दिसंबर को ऐलान करेंगे पार्टी का नाम

नई दिल्ली। इंडियन नेशनल लोकदल से अलग हुए हिसार के सांसद दुष्यंत चौटाला ने अपनी नई पार्टी की प्रारूप तैयार कर लिया है। उनकी नई पार्टी का नाम जननायक जनता पार्टी हो सकता है। पार्टी के नाम को लेकर सांसद दुष्यंत चौटाला और उनके अनुज दिग्विजय सिंह चौटाला सहित अन्य निष्ठावान कार्यकर्ताओं से पिछले एक सप्ताह से विचार विमर्श चल रहा है।

जननायक जनता पार्टी हो सकता है नया नाम, पुराने निष्‍ठावान कार्यकर्ताओं के साथ चल रहा है विचार-विमर्श

अभी नई पार्टी के नाम पर कोई अधिकृत फैसला नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों का कहना है कि दुष्यंत चौटाला अपनी राजनीतिक पारी जननायक जनता पार्टी के नाम पर खेलेंगे। दुष्यंत समर्थक चाहते हैं कि उनकी नई पार्टी में लोकदल का नाम नहीं आए इसलिए दल की बजाए नाम में पार्टी शब्‍द का प्रयोग किया जाए।

नई पार्टी का नाम जननायक जनता पार्टी होगा या इससे अलग, यह तो 9 दिसंबर की रैली में ही स्पष्ट होगा मगर दुष्यंत चौटाला ने अपने समर्थकों को यह साफ संकेत दे दिया है कि अब नाम में दल नहीं बल्कि पार्टी शब्‍द का इस्‍तेमाल किया जाएगा। नई पार्टी के नाम को लेकर दुष्यंत समर्थकों ने 18 जनपथ पर अनेक बैठकें की हैं। इनमें विचार यह भी सामने आया कि पार्टी के नाम में जननायक चौधरी देवीलाल का नाम अवश्य आना चाहिए ताकि उनकी नीति-सिद्धांतों से जुड़े लोग पार्टी से अपना सीधा जुड़ाव महसूस करें। 

चुनाव आयोग को प्रपत्र दिए जाने के लिए की जा रही है तैयारी

पार्टी के नाम से अलग दुष्यंत समर्थकों का एक खेमा चुनाव आयोग में नई पार्टी के लिए दिए जाने वाले प्रपत्रों की तैयारी कर रहा है। यह काम इतना गोपनीय हो रहा है कि दुष्यंत के खासमखास समर्थकों से सिर्फ कागजों पर हस्ताक्षर कराए जा रहे हैं बाकी विस्तृत विवरण नहीं दिया जाता।

माना जा रहा है कि चुनाव आयोग को भी दुष्यंत की नई पार्टी के प्रारूप का प्रपत्र भी दिसंबर के पहले सप्ताह में दे दिया जाएगा। नई पार्टी के नाम और चुनाव आयोग में औपचारिकता पूरी करने का काम भी एक प्रोफेशनल टीम कर रही है। इस टीम का नेतृत्व दुष्यंत के पिता अजय सिंह चौटाला के खासमखास एक मित्र कर रहे हैं।

Back to top button