धर्म

दीपावली 2018: मां लक्ष्मी को खुश करने के आसान उपाय

जीवन में धन-द्रव्य का महत्व नकारा नहीं जा सकता। अक्सर सुनने में आता है कि अमुक व्यक्ति बड़ा मेहनती है लेकिन धन के लिए परेशान रहता है। धन संबंधी परेशानी किसी को भी कभी भी हो सकती है। लेकिन अगर धन लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाए तो धन-द्रव्य की सभी परेशानियां दूर की जा सकती हैं।
    1. लक्ष्मी पूजन के ख़ास अवसर पर शुभ मुहूर्त पर पूजा-आराधना, मंत्र जाप, अनुष्ठान आदि करने से मां लक्ष्मी को प्रसन्न होती हैं इसलिए सही समय पर पूजा-प्रार्थना अवश्य करें.
    2. इस साल 7 नवंबर के दिन लक्ष्मी पूजन है. पूजा-आराधना के लिए हम आपको तीन शुभ मुहूर्त बता रहे हैं, दो स्थिर लग्न हैं, जिनका समय है शाम 7.45 से लेकर 9.44 मिनट (ये वृषभ लग्न है) और रात 2.10 से लेकर 4.18 मिनट (इसे अर्धरात्रि भी कहा जाता है और ये सिंह लग्न है), इनके अलावा तीसरा शुभ मुहूर्त है प्रदोष काल, ये शाम 5.48 से लेकर 7.25 मिनट तक है.
      इन तीनों में से किसी भी शुभ मुहूर्त पर आप मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना कर सकते हैं.
    3. अपने आसपास के चौराहे पर दिवाली की रात में दीया ज़रूर जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की प्रसन्न होती हैं.
    4. दिवाली की रात एक दीया मंदिर में जाकर भी जलाएं.
    5. घर के दरवाज़े और मेन गेट पर दीपक अवश्य जलाएं.
    6. दिवाली की रात घर में अखंड दीया जलाएं जो सुबह तक जलता रहे.
    7. दिवाली की रात बेलपत्र के पेड़ के नीचे दीया जलाना भी शुभ माना जाता है. इससे भगवान शिव की कृपा पूरे परिवार पर बनी रहती है.
    8. दिवाली की रात किसी मंदिर के किसी भी पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और फिर मुड़कर पीछे न देखें. ऐसा करने से लक्ष्मी जी की कृपा होती है.
    9. दीपावली की रात तुलसी के पौधे के नीचे दीया जलाने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.
    10. दिवाली के दिन किसी भी मंदिर में केले का एक पेड़ लगाएं. फिर इस पेड़ की सेवा करते रहें. जैसे-जैसे केले का पेड़ बड़ा होगा आपके घर में भी समृद्धि बढ़ती जाएगी.
  1. दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के बाद लक्ष्मी जी या किसी भी देवी को लौंग अर्पित करें. ये प्रकिया दिवाली के बाद भी सतत चलने दें. ऐसा करने से आर्थिक लाभ होता है.
  2. शाम को सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू या पोंछा न लगाएं. यह समृद्धि के लिए अशुभ माना जाता है.
  3. घर की दीवारों या ज़मीन पर पेन, पेंसिल या चॉक के निशान न बनाएं. इससे कर्ज़ का बोझ बढ़ता है.
  4. दिवाली के दिन किसी किन्नर को धन का दान करें और उससे अनुरोध करके कुछ पैसे वापस ले लें. उन पैसों को स़फेद कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें. इससे धन की कभी कमी नहीं होगी.
  5. दिवाली की रात लौंग और इलायची जलाकर उसका भस्म बना लें. इस भस्म से देवी-देवताओं को तिलक लगाएं. इस प्रयोग से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.
  6. दिवाली के दिन एक पीपल का पत्ता तोड़कर घर ले आएं. पत्ता कटा-फटा नहीं होना चाहिए. इस पत्ते पर ॐ महालक्ष्मै नम: लिखकर पूजा स्थल पर रख दें. इसे तिजोरी में स्थापित करने से धन आगमन और धनवृद्धि होती है.
  7. दिवाली के दिन किसी गरीब, दुखी, असहाय, रोगी को आर्थिक सहायता दें. ऐसा करने से आपकी उन्नति अवश्य होगी.
  8. श्रीयंत्र के सामने बैठकर श्री सुक्त के 21 पाठ करके उनके समक्ष 21 घी के दीये जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.
  9. दिवाली वाले दिन गणेश, लक्ष्मी और कुबेर इन सबकी पूजा अवश्य करें. साथ ही श्री सुक्त से हवन कराएं. ऐसा करने से धन की वृद्धि होती है.
  10. लक्ष्मी यंत्र या श्री यंत्र पर 21 विष्णु कमल अवश्य चढ़ाएं. ऐसा करने से धन की समस्या दूर होती है.
Back to top button