देश

दिल्ली में आज से शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया, जानें सबसे पहले क्या-क्या खुला?

नई दिल्ली :  दिल्ली में आज यानी सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है। हालांकि अनलॉक की प्रक्रिया के पहले हफ्ते में फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों को ही इजाजत दी गई है और बाकी जो भी बंदिशें (यानी कर्फ्यू) लागू थी, उनको 7 जून सुबह 5 बजे तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इन दोनों गतिविधियों से जुड़े लोगों के लिए ई-पास लेना जरूरी होगा और कर्मचारियों व मजदूरों के लिए उनके एंपलायर, कॉन्ट्रैक्टर, मालिकों को ई पास के लिए अप्लाई करना होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने के लिए टाइमिंग होगी अलग
DDMA के आदेश में कहा गया है कि अप्रूव इंडस्ट्रियल एरिया में मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन यूनिट व कंस्ट्रक्शन साइट्स पर एक साथ सभी कर्मचारियों व मजदूरों को नहीं बुलाया जाएगा। अलग-अलग टाइमिंग होगी ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन हो सके। एसिम्पटोमैटिक कर्मचारियों को ही काम करने के लिए बुलाया जा सकता है। साथ ही यूनिट व कंस्ट्रक्शन साइट्स पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट व पुलिस की टीमें देखेंगी कि सभी नियमों का ठीक से पालन हो।

रेगुलर बेसिस पर होगी रैंडम टेस्टिंग की व्यवस्था
डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट को आदेश दिया गया है कि प्रोजेक्शन यूनिट्स व कंस्ट्रक्शन साइट्स पर रेगुलर बेसिस पर रैंडम टेस्टिंग की व्यवस्था की जाए। साथ ही रेलवे स्टेशन, आईएसबीटी, स्लम एरिया और जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानों पर नियमों का पूरी तरह से पालन हो। एक दिन पहले सीएम ने कहा था कि जनता और विशेषज्ञों के सुझावों पर हफ्ता दर हफ्ता धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया जारी रखेंगे। डीडीएमए की बैठक में लॉकडाउन खोलने के लिए कुछ फैसले लिए गए हैं। अब धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया शुरू किया जा रहा है।

केजरीवाल बोले- जैसे-जैसे केस कम होंगे, अनलॉक आगे बढ़ाएंगे
लॉकडाउन खोलने के संबंध में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीते शुक्रवार को हमने घोषणा की थी कि निर्माण गतिविधियां और इंडस्ट्री खुल सकती हैं, क्योंकि सबसे गरीब तबका यहीं पर काम करता है। लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा गरीब लोगों को ही दिक्कत होती है। आने वाले हफ्तों में जैसे-जैसे केस कम होते जाएंगे, हम धीरे-धीरे और गतिविधियों को खोलेंगे। दिल्ली में काफी समय के बाद एक हजार से कम केस आए हैं। सीएम ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि जैसे-जैसे केस कम होंगे, हम और अनलॉक करते जाएंगे।

‘आर्थिक गतिविधियां वापस पटरी पर आएं, ताकि अर्थव्यवस्था मजबूत हो’
दिल्ली सीएम केजरीवाल ने कहा- ‘हम चाहते हैं कि आर्थिक गतिविधियां वापस पटरी पर आएं, ताकि अर्थव्यवस्था मजबूत हो सके।’ सीएम ने कहा कि जैसे-जैसे कोरोना की स्थिति सुधार रही है, मजदूर वापस दिल्ली वापस लौट रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे व्यापारियों की तकलीफ को समझते हैं और सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि आर्थिक गतिविधियों को शुरू किया जाए।

Back to top button