गैजेट ज्ञान

दिग्गज CEO भी छोड़ रहे हैं WhatsApp, 4 दिनों में इतना डाउनलोड हुआ Signal

WhatsApp की नई पॉलिसी का विरोध जारी है. इसके नाराज होकर कई कंपनियां इस लोकप्रिय ऐप को अलविदा कह रही हैं. इसकी नई नीति जिसके तहत किसी की निजी जानकारी ली जा सकती है, का असर दिखने लगा है. खास बात ये है कि नई नीति से इसके Rival को बहुत फायदा हो रहा है. Signal और Telegram पर सिर्फ कुछ दिनों में 40 लाख से ज्यादा नए यूजर्स आए हैं.

4 दिन में 23 लाख से ज्यादा डाउनलोड (Over 23 lakh downloads in 4 days)
सिर्फ 4 दिन 6 से 10 जनवरी के बीच Signal App को 23 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया. वहीं इन्हीं 4 दिनों में Telegram को 16 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. WhatsApp के लिए की परेशानी की बात हो सकती है कि इसी 4 दिन यानी 6 से 10 जनवरी के बीच इसका डाउनलोड 35 फीसदी से कम हुआ है. जबकि WhatsApp ने हाल ही में ये साफ भी कर दिया कि पॉलिसी में बदलाव से यूजर्स की प्राइवेसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

कई CEO और जानेमाने बिजनेसमैन ने किया uninstall  (Many CEOs and well-known businessmen uninstall)
खास बात ये है कि आम लोग ही नहीं बल्कि कई कंपनियों के CEO और जानेमाने बिजनेसमैन भी इस बेहद लोकप्रिय ऐप को ‘टाटा’  कह रहे हैं. अब जरा उन जाने-माने लोगों पर एक नजर डालते हैं जिन्होंने WhatsApp का यूज बंद कर दिया है. PhonePe के CEO समीर निगम ने ट्विवटर पर इसकी जानकारी दी कि, उन्होंने और उनके कर्मचारियों ने WhatsApp यूज करना बंद कर दिया है. अब वो सभी Signal का इस्तेमाल कर रहे हैं. Mahindra ग्रुप के बिजनेसमैन Anand Mahindra ने भी WhatsApp को यूज करना बंद कर दिया है. उन्होंने भी ट्वीट कर कहा कि WhatsApp छोड़कर वो Signal का इस्तेमाल कर रहे हैं.

WhatsApp का यूज ना करने की सलाह (Advice not to use WhatsApp)
Tata Sons के बिजनेसमैन N. Chandrasekaran ने भी WhatsApp को ‘टाटा’ कह दिया है. उनके अलावा ग्रुप के कई Executive भी अब इस ऐप का यूज बंद कर चुके हैं. वहीं Paytm के CEO विजय शेखर शर्मा ने अपने टीम के लोगों से कहा कि Communication के लिए इस ऐप का यूज ना करें. ये सब Tesla के CEO Elon Musk की अपील के बाद हुआ है जिसमें उन्होंने Signal मैसेजिंग App का इस्तेमाल करने की अपील की थी. उनकी इस अपील के बाद दुनिया भर के लोगों ने WhatsApp को Uninstall करना शुरू कर दिया था.

WhatsApp ने दी थी सफाई (WhatsApp had given a clarification)
Facebook की मैसेजिंग सेवा व्हाट्सऐप (WhatsApp) की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी विवाद और सरकार की सख्ती के बाद इस बारे में सफाई देते हुए कहा था कि पॉलिसी में अभी किए बदलाव से मैसेज की गोपनीयता पर किसी तरह का कोई असर नहीं होगा. व्हाट्सऐप ने पिछले दिनों अखबारों के पहले पन्ने पर विज्ञापन भी दिया था. वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया यूजर्स इन विज्ञापनों को लेकर व्हाट्सऐप पर निशाना साध रहे थे.

Back to top button