ख़बरसेहत

दाद-खाज-खुजली से हमेशा के लिए छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

आजकल दाद, खाज और खुजली की प्रॉब्लम्स आम हो गई है। इसके पीछे का प्रमुख कारण फंगस का इन्फेक्शन है। और ये फंगस हमारी त्वचा पर नमी और गंदगी के कारण ही पनपते हैं। और धीरे धीरे से कुछ समय के बाद में ये दाद, खाज और खुजली का रुप ले लेते हैं।

यह एक ऐसी दिक्कत है, जिसे लोग किसी को भी बताने से शरमाते हैं। यदि समय रहते इसकी रोकथाम ना की जाए तो यह लगातार फैलते हीं रहता है। इसलिए हम आपको दाद, खाज और खुजली की रोकथाम के लिए असरदार घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।

हल्दी अपने गुणकारी रासायनिक तत्वों के कारण औषधि के समान लाभदायक होती है। हल्दी में मजबूत गुणकारी तत्व होते हैं जो दाद को बढ़ने से रोकता है। हल्दी का इस्तेमाल करने सबसे पहले थोड़ा पानी लें और उसमे एक या दो चम्मच हल्दी को मिला दें। अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और सूखने के लिए इसे छोड़ दें। इसके उपरांत साफ पानी से इसे धूल लें। आपको जल्द ही फायदे मिलना शुरू हो जाएंगे।

तुलसी एक बेहद लाभदायक जड़ी बूटी या औषधीय पौधा हैं, जो बहुत सी बीमारियों के निवारण के लिए काम आती हैं। तुलसी के पत्तो को पीसकर भी इन्हें प्रभावित क्षेत्रों पर लगाया जा सकता हैं। फिर सूखने के बाद गुनगुने पानी से उस जगह को रुई या कपडे की सहायता से साफ कर लें। जिससे आप पहले से अच्छा महसूस करेंगे।

Back to top button