सेहत

दातों से है प्यार तो जीभ पर करें कंट्रोल, इन चीजों को खाएं थोड़ा कम

आप अक्सर दातों की देखभाल के लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं। कई तरह के टूथपेस्ट और नुस्खे अपनाते हैं। क्या आप जानते हैं आपके खाने-पीने के तरीकों को बदलकर दांतों की तकलीफ से आराम पा सकते हैं। जरूरत है तो कुछ बदलाव की। इन खाने-पीने वाली चीजों के सेवन पर जितना हो सके संयम बर्तें।

शक्कर की अधिक मात्रा का सेवन- अगर आप अधिक शक्कर की मात्रा वाली कैंडिज खाते हैं तो सावधान हो जायें। क्योंकि ये कैंडिज आपके दांतों की दुश्मन हो सकती हैं। शक्कर की अधिक मात्रा  होने के कारण आपके दांत क्षयरोग से ग्रसित हो सकते हैं।

कैफीन का ज्यादा सेवन- अगर आप चाय या कॉफी पीने के शौकीन हैं तो ये जरूर जान लें कि कितना कंजम्पशन आपके लिये सहीं है। वैसे तो चाय और कॉफी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती पर फिर आप दिन में दो से तीन बार इसका सेवन कर सकते है। कॉफी में टैनिक एसिड होता है जो हमारे दांतों की कोटिंग को प्रभावित करता है। आपके दांतों के लिये ग्रीन टी का सेवन करना अच्छा हो सकता है।

खट्टी चीजें खाने से करे परहेज – ज्यादा खट्टा खाना भी हमारे दांतों के लिये सहीं नहीं है। खट्टे फलों में बेशक विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिये उपयोगी है। लेकिन जरूरत से ज्यादा विटामिन सी हमारे दांतों की जड़ों पर बुरा असर डालता है। अगर आप खट्टी चीजें खाएं तो खाने के बाद जरूर अच्छे से कुल्ला करें उसके बाद ब्रश करें।

अधिक सोडे का सेवन भी हो सकता है हानिकारक – अगर पीते हैं सोडा तो भी जान लें कि ये आपके दांतों के लिये बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा। अधिकतर पेय पदार्थों में फॉस्फोरिक और साइट्रिक एसिड होते हैं जो दांतों के लिये हानिकारक है। अगर आप इन सभी पेय पदार्थों का सेवन करते हैं तो इसके तुरंत बाद पानी से कुल्ला करना ना भूलें।

Back to top button