देश

ड्राइविंग लाइसेंस, RC के लिए RTO जाने की जरूरत नहीं, अब घर बैठे ऑनलाइन मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस और इससे जुड़ी कई सेवाओं को कॉन्टैक्टलेस बना दिया गया है यानी अब ये काम कराने के लिए आपको RTO ऑफिस नहीं जाना होगा. अब इससे जुड़ी कई सुविधाओं का फायदा आप ऑनलाइन उठा सकते हैं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने गुरुवार को एक नई अधिसूचना जारी कर बताया है कि उसने बहुत सारी RTO सेवाओं को डिजिटल कर दिया है, ताकि लोगों के लिए पूरी प्रक्रिया झंझट मुक्त हो सके और RTO कार्यालय की दक्षता भी बढ़े.

इन ऑनलाइन सेवाओं में ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल से लेकर रजिस्ट्रेशन ऑफ सर्टिफिकेट सहित कई सेवाएं हैं, जिनको डिजिटल कर दिया है. मंत्रालय ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि आधार ऑथेंटिफिकेशन यानी आधार प्रमाणित करवाने के बाद कोई भी इन सुविधाओं का ऑनलाइन फायदा उठा सकता है.

मंत्रालय ने कहा है कि इन सेवाओं का ऑनलाइन फायदा उठाने के लिए आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन ऑफ सर्टिफिकेट को अपने आधार से लिंक करना होगा.

कौन सी सेवाएं हो जाएंगी ऑनलाइन?

इन सेवाओं में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्युअल (ड्राइविंग टेस्ट की जरूरत), डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ियों की RC में आपके एड्रेस का बदलाव, इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट, लाइसेंस से वाहन की श्रेणी को सरेंडर करना, अस्थाई वाहन पंजीकरण, पूरी तरह से बनी हुई बॉडी के साथ मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन सेवाएं शामिल हैं.

Back to top button