उत्तर प्रदेश

डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा- राम मंदिर निर्माण में जल्द मिलेगी सफलता, हम लोग लड़ रहे हैं लड़ाई

शृंग्वेरपुर धाम में सोमवार को 29 वें राष्ट्रीय रामायण मेले के उद्घाटन अवसर पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अयोध्या में जल्द ही भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण में सफलता मिलने की उम्मीद जताई। 

उन्होंने कहा कि अयोध्या में मंदिर की लड़ाई हम लोग लड़ रहे हैं और उसमें अवश्य सफलता जल्द मिलेगी, क्योंकि राजा दशरथ को इसी शृंग्वेरपुर की पावन धरती पर पुत्र प्राप्ति का वरदान मिला था। यह वही ऐतिहासिक धरती है, जहां कभी भगवान राम निषादराज से गले मिले थे और वन को गए थे।

दीप प्रज्ज्वलन के साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री विजय सांपाला, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और सूबे के कैबिनेट मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने रामायण मेले का उद्घाटन किया। 

हेलीपैड पर उड़नखटोले से मंत्रियों के उतरने के साथ ही प्रयागराज तथा गंगा पार के कार्यकर्ताओं ने पुष्पगुच्छ भेंट कर गर्मजोशी से स्वागत किया। शृंगवेरपुर घाट पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पुरोहित काली सहाय त्रिपाठी ने पूजन कराया। मंत्रियों व अन्य नेताओं ने गंगा की आरती उतारी। 

यहां शृंगवेरपुर सभागार में डिप्टी सीएम ने बताया कि प्रभु श्री राम और निषाद राज की मित्रता की वाली प्रतिमा जल्द ही यहां स्थापित की जाएगी। राष्ट्रीय रामायण मेले को और भव्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से 15 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है। 

उन्होंने बताया कि यहां विकास की गंगा बह रही है, जिसके तहत पॉलिटेक्निक कॉलेज, सड़क निर्माण और गांव का विद्युतीकरण कराया जा रहा है। बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि जहां कभी प्रभु श्री राम आए थे, उस पावन पर कुछ क्षण बिताने का सौभाग्य पाकर वह धन्य हो गईं। 

उन्होंने इस स्थान की भव्यता को देखकर वहां पूरा दिन मां गंगा की गोद में बिताने की इच्छा जताई। इस मौके पर गंगा पार के जिलाध्यक्ष कन्हैयालाल पांडेय, विधायक विक्रमाजीत मौर्य, पूर्व विधायक दीपक पटेल, पूर्व विधायक गुरु प्रसाद मौर्य, सुरेंद्र चौधरी, दिलीप श्रीवास्तव, अरुण अग्रवाल, अरुण मिश्र, प्रवक्ता पवन श्रीवास्तव, रवि केसरवानी, सुधीर मौर्य, पंकज कुशवाहा, अमित, आलोक पांडेय, प्रदीप पांडेय, अमन बलेचा, अनूप कुमार, अभिषेक सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

शृंग्वेरपुर धाम में भी अयोध्या की तर्ज पर हो राम मंदिर निर्माण: स्मृति ईरानी

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम हमारे आराध्य हैं। इसलिए अयोध्या की तर्ज पर शृंग्वेरपुर धाम में भी भव्य राम मंदिर का निर्माण कराया जाना चाहिए। यह बातें केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को पांच दिवसीय राष्ट्रीय रामायण मेला के उद्घाटन अवसर पर कहीं। 

पांच दिन चलेगी प्रदर्शनी 
शृंग्वेरपुर धाम में शाम को केंद्र और राज्य सरकारों के  विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। पांच दिनों तक प्रदर्शनी चलेगी। गऊघाट आश्रम के महंत जयराम दास महाराज, राम चौरा घाट के कमल नयन दास महाराज, राजमणि शास्त्री, मोछा पांडेय, एडवोकेट आलोक तिवारी आदि मौजूद थे।

साक्षरता जागरूकता संगोष्ठी आज
रामायण मेले के दूसरे दिन मंगलवार को साक्षरता, जागरूकता संगोष्ठी होगी। इसमें विभिन्न विद्यालयों के बच्चे सांस्क़ृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। संयोजक ग्राम सेवा इंटर कालेज कालेज के प्रधानाचार्य राजमणि शास्त्री ने बताया कि प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र और नगद पुरस्कार भेंट किया जाएगा।

Back to top button