सेहत

डार्क सर्कल हटाने की आसान ट्रिक, 2 दिनों में चमक उठेगा चेहरा

आंखों के नीचे काले घेरे(डार्क सर्कल) आपकी खूबसूरत चेहरे की सुंदरता खराब कर देते हैं। युवाओं में यह समस्या आम है और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है नींद पूरी नहीं होना है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति अपने लिए वक्त नहीं निकाल पाता है और पूरी नींद नहीं ले पाता है जिसका बुरा प्रभाव सेहत के साथ-साथ चेहरे पर भी दिखता है। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है अपनी नींद पूरी करना। इसके अलावा भी आप कुछ तरीकों से डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अच्छी नींद लें

अच्छी नींद ना लेना आंखों के नीचे डार्क-सर्कल होने का सबसे बड़ा कारण होता है। टेंशन, आराम में कमी तथा थकान के कारण आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। ज़्यादा काम करने के कारण दिमाग को शांति नहीं मिल पाती, जिसके कारण आपकी नींद पूरी नहीं होती है और डार्क-सर्कल हो जाते हैं। इसलिए जितना हो सके आंखों को आराम दें और कम-से-कम 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर पूरी करें।

धूप से चेहरे को बचाएं
जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं या फिर चेहरे को अच्छे से कवर कर लें। धूप से जितना हो सके चेहरे को बचाएं क्योंकि सूरज की किरणें(अल्ट्रावायलेट ए और बी) त्वचा की अदंरुनी परत ‘डर्मिस’ तक पहुंच जाती है और त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने लगती हैं। धूप की तेज़ किरणों के कारण भी डार्क सर्कल हो सकते हैं और इन किरणों से आपका चेहरा भी खराब हो सकता है।

शरीर में पानी की कमी ना होने दें

ज़्यादा पानी पीना आपके शरीर की बहुत सी बीमारियों को दूर कर सकता है। शरीर में पानी की कमी हो जाने से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन होने के कारण आपकी स्किन बेजान पड़ जाती है, जिसके कारण आंखों के नीचे का हिस्सा सबसे ज़्यादा प्रभावित होता है और डार्क सर्कल अधिक दिखाई देने लगते हैं।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में रक्त का बहाव सही रहता है और इससे आपका तनाव भी दूर होता है। एक्सरसाइज़ करने से आपको मानसिक और शारीरिक रूप से भी शांति मिलती है, जो आपके डार्क सर्कल को कोसों दूर रखने में मदद करता है।

चेहरे को पानी से धोते रहें

चेहरे को दिन में कम से कम 3 से 4 बार पानी से ज़रूर धोयें। ऐसा करने से आपकी स्किन को आराम मिलता है और आपके चेहरे की गंदगी भी साफ हो जाती है। ऐसा करने से आपको ताजगी भी महसूस होने लगती है।

Back to top button