ख़बरसेहत

डायबिटीज का रामबाण इलाज है ये मछली, जानिए इसकी खासियत

आधुनिक जीवनशैली के चलते आज की तारीख में अधिकांश व्यक्ति डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी से पीड़ित है। बता दें कि डायबिटीज होने पर शरीर में शुगर का स्तर ज्यादा हो जाता है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है।

डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाने-पीने से पहले एक नहीं कई बार सोचना पड़ता है। इसीलिए  हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण के समान है।

1- शुगर या डायबिटीज की बीमारी होने पर फैटी फिश का सेवन करना चाहिए। फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है। फैटी फिश के सेवन से ना केवल शुगर लेवल को कंट्रोल में रहता है बल्कि हार्ट अटैक होने का खतरा बिल्कुल नगण्य हो जाता है।

2- इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कम करने ​के लिए डायबिटीज रोगियों को ब्लूबेरी भी खाना चाहिए। बता दें कि ब्लूबेरी में एंथोसायनिन, फाइबर और फ्लैवोनॉइड्स जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं ब्लूबेरी में फाइबर, विटामिन सी और एलाजिक एसिड की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

3- शुगर की समस्या होने पर अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। विशेषकर पालक के सेवन से ना केवल शुगर नियंत्रण में रहता है, बल्कि दिल और आंखें भी स्वस्थ रहती हैं। इसके पीछे असली वजह यह है कि हरी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद रहते हैं।

4- प्र​तिदिन दालचीनी का सेवन करने से डायबिटीज से राहत मिलती है। केवल एक कप पानी में दालचीनी पाउडर डालकर उबालें। फिर इस पानी को पीने से शुगर हमेशा कंट्रोल में रहता है।

Back to top button